View in English

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस

मैक्स लाइफ आपके लिए लाया है ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस जिसके तहत आप मृत्यु, बीमारी एवं विकलांगता जैसे जोखिमों से बचकर अपने परिवार के लिए एक आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस आपको 1 करोड़ का लाइफ बीमा केवल 563 रुपये मासिक प्रीमियम* में प्रस्तावित करता है (यह मानक प्रीमियम रकम किसी भी 28-वर्षीय, स्वस्थ, धूम्रपान न करने वाले पुरुष द्वारा ली गयी 30 साल की बेस प्लान पॉलिसी तथा प्रीमियम भुगतान अवधि के अनुसार निर्धारित की गयी है।)

टर्म प्लान क्या है?

टर्म बीमा प्लान एक प्रकार का जीवन बीमा अनुबंध है जिसके अनुसार यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी (पॉलिसी धारक द्वारा नामित परिवार का सदस्य जिसे धारक की मृत्यु के उपरांत समस्त पॉलिसी लाभ प्रदान किए जाते हैं) को एकमुश्त रकम का भुगतान किया जाता है। इस बीमा पॉलिसी को टर्म इंश्योरेंस इसलिए कहा जाता है क्यूंकि यह धारक के जीवन को एक निश्चित अवधि (टर्म) के लिए सुरक्षित करता है।

साथ ही यदि धारक पॉलिसी अवधि समाप्त हो जाने पर सकुशल बचा रहता है तो टर्म प्लान उसे कोई भी परिपक्वता-मूल्य प्रदान नहीं करता है। यही कारण है की टर्म बीमा इतने सस्ते होते हैं ।

आपको टर्म बीमा क्यूं लेना चाहिए?

आपातकालीन एवं दुर्भाग्यशाली परिस्थितियां जैसे परिवार में कमानेवाले व्यक्ति की मृत्यु बाकी परिवार को आर्थिक रूप से पिछड़ा बना सकती हैं। साथ ही उनके भविष्य को भी खतरे में दाल सकती हैं। टर्म बीमा लेकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं की आपके बाद भी आपके परिवार को आर्थिक सहायता मिलती रहे ताकि वह एक सम्मानजनक जीवन शैली को बनाए रख सकें।

आपके लिए उपलब्ध टर्म प्लान विकल्प

प्लान
विवरण
अद्वितीय विशेषताएं
बेसिक लाइफ कवर
यह एक शुद्ध अवधि योजना है जिसके तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) प्रदान की जाती है।
•  मृत्यु के लाभस्वरूप लाभार्थी को एकमुश्त रकम का भुगतान।
• जीवन के महत्वपूर्ण अवसरों जैसे शादी एवं बच्चे के जन्म पर बीमा रक्षण बढ़ाने की सहूलियत।
• 40 खतरनाक बीमारियों तथा विकलांगताओं से लड़ने हेतु लाभ भुगतान (अतिरिक्त प्रीमियम देने पर)।
• 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम का भुगतान करने पर 85 वर्ष की आयु तक रक्षण (अतिरिक्त प्रीमियम देने पर)।
बेसिक लाइफ कवर + मासिक आय
यह एक शुद्ध अवधि योजना है जिसके तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) के साथ साथ हर महीने तयशुदा आय का भी भुगतान किया जाता है।
• 10 वर्ष तक हर माह सुनिश्चित राशि का 0.4%निश्चित मासिक आय के रूप में दिया जाता है। 
• मासिक आय लाभ आधार बीमा राशि से ऊपर और अधिक देय है। 
• इस विकल्प की प्रभावी लागत सिर्फ 85 रुपये प्रति एक लाख रुपये (सुनिश्चित राशि के) आती है। (यह मानक प्रीमियम रकम किसी भी 28-वर्षीय, स्वस्थ, धूम्रपान न करने वाले पुरुष द्वारा ली गयी 30 वर्ष की बेस प्लान पॉलिसी जिसमे 30 वर्ष तक प्रीमियम भुगतान अवधि तथा 1 करोड़ तक की सुनिश्चित आय (मासिक आय विकल्प के रूप में) के अनुसार निर्धारित की गयी है।) 

बेसिक टर्म लाइफ कवर +

बढ़ती मासिक आय

यह एक शुद्ध अवधि योजना है जिसके तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) के साथ साथ 10 वर्ष तक हर महीने तयशुदा आय (जोकि हर वर्ष 10% बढ़ती जाएगी) का भी भुगतान किया जाता है।
• इस योजना के अंतर्गत पहले वर्ष हर महीने सुनिश्चित राशि का 0.4% मासिक आय के 
• बाकी बची भुगतान की अवधि के लिए मासिक आय 10% प्रतिवर्ष बढ़कर मिलेगी। 
• मासिक आय लाभ आधार बीमा राशि से ऊपर और अधिक देय है। 

 

टर्म बीमा प्लान के फ़ायदे

टर्म बीमा न केवल पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति और उनके परिवार को, अपितु बड़े पैमाने पर समाज को फायदा पहुंचाता है:

टर्म बीमा खरीदने वालों के लिए

· सस्ती प्रीमियम (मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस आपको 1 करोड़ तक का बीमा कवर मात्र 563 रुपये प्रतिमाह*  के प्रीमियम भुगतान पर देता है। (यह मानक प्रीमियम रकम किसी भी 28-वर्षीय, स्वस्थ, धूम्रपान न करने वाले पुरुष द्वारा ली गयी 30 साल की बेस प्लान पॉलिसी तथा प्रीमियम भुगतान अवधि के अनुसार निर्धारित की गयी है।)

· मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान आपको मौजूदा टैक्स कानून के खंड 80 सी के तहत टैक्स में छूट देता है। साथ ही साथ यह प्लान आपके परिवार को बीमा राशि पाने के 3 विकल्प देता है - एकमुश्त एक बार,मासिक भुगतान के साथ-साथ एकमुश्त अथवा बढ़ती मासिक भुगतान के साथ एकमुश्त। 

· मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान आपको पॉलिसी कवर की अवधि चुनने की भी सहूलियत देता है (न्यूनतम 10 वर्ष से लेकर अधिकतम 50वर्ष)|

पॉलिसी धारक के परिवार के लिए

· भोजन, किराया, बिल और बैंक किश्तों जैसी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए मासिक भुगतान।

· बच्चों के भविष्य, उनकी स्कूल फीस और उच्च शिक्षा जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक सुरक्षा।

· मृत्यु पर मिलने वाली राशि पर सेक्शन 10(10D)के तहत कर से राहत (मौजूदा कर क़ानूनों के अनुसार)

समाज के लिए

· शोक संतप्त परिवारों की व्यापक सुरक्षा।

· मृतक के परिवार को आर्थिक समर्थन देने के बोझ से मुक्ति। 

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लस इंश्योरंस प्लान की प्रमुख विशेषताएँ

· प्लान खरीदने की न्यूनतम आयु - 18वर्ष।

· प्लान खरीदने की अधिकतम आयु - 60 वर्ष तक।

· नियमित भुगतान प्राप्त के विकल्प।

· कम अवधि के लिए प्रीमियम भुगतान करने के सहूलियत।

· दुर्घटना में मृत्यु अथवा विकलांगता से सुरक्षा, प्रीमियम में छूट, और गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए कवर जैसे लाभ (इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम देना पड़ता है।)

· प्रीमियम जमा करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, तथा वार्षिक अंतराल के विकल्प।

· 30 दिनों के लिए “मुफ्त लुक” अवधि (केवल ऑनलाइन प्लान खरीदने वालों के लिए।)

· मासिक मोड (mode) में नियमित प्रीमियम भुगतान हेतु 15 दिनों की तथा अन्य मोड में 30 दिनों की मुहलत।

· टर्म प्लान लेने पर धारक को अधिकतम 85 वर्ष तक जीवन बीमा सुरक्षा कवर।

· कालातीत बीमा पॉलिसी को पुनर्जीवित करने हेतु पहले जमा किए हुये प्रीमियम की तारीख से दो वर्ष तक की मुहलत। 

 

ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदने की प्रक्रिया

ऑनलाइन टर्म प्लान लेना बहुत आसान है।

अपनी बीमित राशि और अवधिका चयन

ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदते समय सबसे पहले ऑनलाइन टर्म बीमा कैल्कुलेटर पर अपनी मनचाही बीमित राशि और अवधि के अनुसार प्रीमियम का आंकलन कर लें।

ध्यान दें: टर्म प्लान के लिए आदर्श लाभ राशि आपकी वार्षिक आय से 10 से 15गुणा होती है।

राइडर चुनें

अपने बेस कवर पर अतिरिक्त लाभ पाने के लिए आप राइडर का चुनाव कर सकते हैं। ऐसा करने से आप विकलांगता अथवा गंभीर बीमारी जैसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों में अपनी आर्थिक सुरक्षा में इजाफ़ा कर सकते हैं। हालांकि इन ऐच्छिक सुविधाओं के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लस प्लान के अंतर्गत आप निम्नलिखित राइडेरों में से चुन सकते हैं:

* क्रिटिकल इलनेस कवर (critical illness cover) जो आपको 40 गंभीर बीमारियों से सुरक्षित करता है।

* दुर्घटना में मृत्यु और विकलांगता लाभ (Accidental death and disability benefit)।

* गंभीर बीमारियों के होने की स्थिति में प्रीमियम में छूट (Premium waiver benefit)।

प्रीमियम का भुगतान

टर्म इंश्योरंस प्लान के लाभ और बीमित राशि को आंकने के बाद आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर प्रीमियम का भुगतान कर सकतें हैं। भुगतान करने से पहले आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी:

* आय, व्यवसाय, तथा शैक्षणिक योग्यता।

* लाभार्थी की जानकारी।

* वर्तमान पता (इस पते पर आपकी मेडिकल जांच करी जाएगी।)

ये सब करने के बाद आप ऑनलाइन ही प्रीमियम का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड अथवा नेटबैंकिंग से कर सकते हैं।

प्रस्ताव फार्म पूरा भरें

प्रस्ताव फार्म आपके जीवन बीमा आवेदन पत्र का विस्तृत संस्करण होता है। इस फार्म में आप उन सभी जानकारियों का उल्लेख करते हैं जिनसे भविष्य में आपके बीमा दावे पर असर पड़ सकता है। प्रस्ताव फार्म के ज़रूरी भाग निम्न प्रकार हैं:

· व्यवसाय की जानकारी।

· परिवार के सदस्यों के स्वास्थ संबंधी जानकारी।

· शराब पीना या धूम्रपान जैसी आदतों का उल्लेख।

मेडिकल जांच

ज़्यादातर बीमा कंपनियाँ कुछ चयनित मामलों में मेडिकल जांच का आदेश देती हैं ताकि वह आपके व्यक्तिगत जीवन जोखिम का आंकलन कर सकें।यह जांच कराने का आदेश सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों और प्रस्ताव फार्म को भरने के बाद, आवश्यकता पड़ने ही पर दिया जाता है। 

अपने लिए टर्म इंश्योरंस का चयन कैसे करें?

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार टर्म इंश्योरंस का चुनाव आप निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं:
 

स्टेप 1: बीमा कंपनियों के पेड क्लेम प्रतिशत और परसिस्टेंसी रैशियो की जांच करने के बाद अपने लिए उपयुक्त बीमा विक्रेता का चुनाव करें।

पेड क्लेम प्रतिशत

किसी भी बीमा कंपनी का पेड क्लेम प्रतिशत, एक वित्तीय वर्ष में उसके द्वारा निपटाए गए कुल दावों की संख्या को कुल बकाया दावों की संख्या से विभाजित करके निकाला जाता है। यह संख्या यह दिखाती है कि एक बीमा कंपनी अपने ग्राहकों के बीमा दावों को कितनी जल्दी और कितनी कुशलता से निपटाती है। अतः जिस किसी भी बीमा कंपनी का पेड क्लेम प्रतिशत जितना ज्यादा होगा, वह कंपनी उतनी ही ज्यादा भरोसेमंद होगी।

परसिस्टेंसी रेशियो

किसी भी बीमा कंपनी का परसिस्टेंसी रेशियो यह बताता है की कितने पॉलिसी धारकों ने साल दर साल उनके टर्म प्लान में निवेश किया है और वह अपने प्लान से संतुष्ट हैं। किसी कंपनी का परसिस्टेंसी रेशियो अगर अच्छा है, इसका मतलब यह है की उनके ग्राहक उनके ऊपर भरोसा करते हैं और ज्यादा लंबी अवधि के लिए उनका टर्म प्लान खरीदते हैं। वित्तीय वर्ष 17-18 के दौरान 13 महीनों में मैक्स लाइफ बीमा का परसिस्टेंसी रेशियो81%रहा था। इस कारण आप जब भी किसी बीमा कंपनी के बारे में पता करें तो उनके परसिस्टेंसी रेशियो पर अवश्य ध्यान दें।

स्टेप 2: अपनी जरूरतों के अनुसार टर्म इंश्योरंस की अवधि और उसकी सुनिश्चित राशि का अनुमान लगाएँ।

टर्म इंश्योरंस प्लान लेते समय यह हमेशा ध्यान रखें की बीमा कवर ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए। साथ ही यह ध्यान रखें कि बीमा कवर अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो। इसीलिए बेहतर होगा की आप अपनी वार्षिक आय से 10 से 15 गुणा ज्यादा का बीमा कवर लें।

साथ ही, हमारा सुझाव यह भी है की आप टर्म इंश्योरंस की अवधि लंबे से लंबे समय तक की चुनें। यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो कोशिश यह करें की अपनी नौकरी के कार्यकाल की अवधि के बराबर टर्म सुरक्षा खरीदें।

स्टेप 3: पॉलिसी राइडर लेना न भूलें।

अपनी पसंद की बीमा कंपनी चुनने के बाद यह ज़रूरी है की आप उनके टर्म इंश्योरंस प्लान के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करें, खास तौर पे पॉलिसी राइडर्स के बारे में। ज़्यादातर राइडर्स आपको न्यूनतम अतिरिक्त खर्चे में बेहतर सुरक्षा कवर के साथ साथ और भी कई फायदे देते हैं। इसीलिए पॉलिसी खरीदते समय निम्नलिखित राइडर विकल्पों को अपने टर्म कवर में शामिल करें  :

* गंभीर बीमारियों के होने की स्थिति में प्रीमियम में छूट (Premium waiver benefit)।

>दुर्घटना में मृत्यु और विकलांगता लाभ (Accidental death and disability benefit): यदि किसी दुर्घटना में आपकी मृत्यु हो जाती है या आप विकलांग हो जाते हैं, तो इस स्थिति में यह राइडर आपके परिवार को अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराता है।

>प्रीमियम में छूट: दुर्भाग्यवश यदि आप स्थायी रूप से विकलांग हो जाते हैं तो यह राइडर आपको सभी बकाया प्रीमियमों के भुगतान से छुटकारा दिलाता है और आपके जीवन बीमा कवर को भी कोई नुकसान नहीं होता है।

>क्रिटिकल इलनेस कवर (critical illness cover): यदि आप किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं तो क्रिटिकल इलनेस कवर आपको इलाज के दौरान अतिरिक्त आर्थिक सहायता मुहैया कराता है। इस राइडर आपको 40 गंभीर बीमारियों तक से सुरक्षित करता है।

>लाइफ-स्टेज बेनिफ़िट: यह राइडर आपको शादी अथवा बच्चे के जन्म जैसे जीवन के सभी महत्वपूर्ण अवसरों के आने पर जीवन बीमा कवर बढ़ाने की सहूलियत देता है।

स्टेप 4: इंश्योरंस प्रीमियम की तुलना करें।

टर्म इंश्योरंस खरीदने से पहले आप ऑनलाइन टर्म प्लान कैल्कुलेटर के जरिये विभिन्न कंपनियाँ द्वारा दिये जाने वाली बीमा योजनाओं और उनके प्रीमियम की आपस में तुलना ज़रूर करें। ऐसा करने से आपको अपने बीमा कवर की सही प्रीमियम राशि पता चलेगी। निम्नलिखित बातें आपके प्रीमियम पर असर दाल सकते हैं:

>आपकी आयु।

>धूम्रपान करना (यदि हाँ, तो आपका प्रीमियम थोड़ा ज़्यादा हो जाएगा) ।

>प्लान की अवधि (जितनी ज्यादा अवधि, उतने ही ज्यादा बार आपको प्रीमियम देना पड़ेगा)।

>प्रीमियम भुगतान की अवधि (कम अवधि के टर्म प्लान लेने पर प्रीमियम राशि ज्यादा हो जाती है)

>बीमा कवर में अतिरिक्त राइडर्स और सुनिश्चित राशि।

>प्रीमियम भुगतान के तरीके (एकमुश्त प्रीमियम भुगतान करने पर छूट मिल सकती है) 

स्टेप 5: प्लान खरीदें।

अगर आप ऑनलाइन टर्म प्लान खरीद रहें हैं तो पहले आप पॉलिसी कवर, उसके अंतर्गत अतिरिक्त लाभ और प्रीमियम राशि की गणना कर लें। उसके बाद आपको सिर्फ अपने दस्तावेज़ जमा करने होंगे और बाकी कार्यवाई खत्म करनी होगी।

यदि आप ऑनलाइन प्लान नहीं खरीद रहे हैं तो फिर आपको इंश्योरंस्कर्ता के साथ मिलकर सभी कार्यवाहियों को पूरा करना होगा।

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस की मुख्य विशेषताएं

  • मृत्यु पर मिलने वाली राशि चुनने का विकल्प।
  • 60 वर्ष की आयु (रिटायर होने तक) तक प्रीमियम भुगतान करने पर सम्पूर्ण कवर अवधि के लिए पॉलिसी लाभ पाने का विकल्प।
  • अतिरिक्त देनदारियों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा।
  • मृत्यु, विक्लांग्ता और गंभीर बीमारियों से व्यापक सुरक्षा।
  • परेशानी रहित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया।

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस के तीन वेरिएंट

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस के तीन वेरिएंट

बेसिक लाइफ कवर

योजना के तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) प्रदान की जाती है।

यह काम कैसे करता है?

  • प्रीमियम जो आपको देना है – 8968रुपये
  • एकमुश्त रकम जो आपके परिवार को मिलेगी - 1 croreरुपये
  • प्रभावी लागत - 90 रुपये प्रति एक लाख कवर

बीमा आग्रह की विषय-वस्तु है। ऊपर दिया गया उदाहरण मात्र समझाने के उद्देश्य से दिखाया गया है। अपने लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जानकारी पाने हेतु नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानिए

 

प्रीमियम जानिए

बेसिक लाइफ कवर + मासिक भुगतान

योजना के तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) के साथ साथ हर महीने तयशुदा आय का भी भुगतान किया जाता है।

यह काम कैसे करता है?

  • प्रीमियम जो आपको देना है - 11,918 रुपये
  • 1करोड़ की एकमुश्त रकम +40,000रुपये की मासिक आए 10वर्षों तक
  • प्रभावी लागत - 81रुपये प्रति एक लाख कवर

बीमा आग्रह की विषय-वस्तु है। ऊपर दिया गया उदाहरण मात्र समझाने के उद्देश्य से दिखाया गया है। अपने लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जानकारी पाने हेतु नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानिए

 

प्रीमियम जानिए

बेसिक टर्म लाइफ कवर + बढ़ती मासिक भुगतान

योजना के तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) के साथ साथ हर महीने तयशुदा आय का भी भुगतान किया जाता है, जिससे आपके परिवार की आर्थिक सहायता में वृद्धि हो सके।

यह काम कैसे करता है?

  • प्रीमियम जो आपको देना है - 13,216रुपये
  • 1करोड़ की एकमुश्त रकम +40,000रुपये की मासिक आए जो हर वर्ष 10%बढ़ेगी
  • प्रभावी लागत –78 रुपये प्रति एक लाख कवर

बीमा आग्रह की विषय-वस्तु है। ऊपर दिया गया उदाहरण मात्र समझाने के उद्देश्य से दिखाया गया है। अपने लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जानकारी पाने हेतु नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानिए

 

प्रीमियम जानिए

Let’s Connect

Let’s Connect

Buy an Insurance Plan
1860 120 5577
1800 200 3383 (Online Term Plan)

online@maxlifeinsurance.com
SMS 'LIFE' to 5616188

Let us call you back
Customer Service
1860 120 5577
  Chat with us

Please write to us incase of any escalation/feedback/queries.

Write to us
NRI Helpdesk
0124 - 5071300; 6477000

nri.helpdesk@maxlifeinsurance.com

Call
Toll-free-number
1800-200-3383
OR
+91