View in English

ऑनलाइन टर्म प्लान

ऑनलाइन टर्म प्लान

 

जीवन की बढ़ती अनिश्चितता के साथ, आप कम से कम आर्थिक रूप से असुरक्षित रहने का जोखिम नहीं उठा सकते। ऑनलाइन टर्म प्लान जैसे इंश्योरेंस साधन आपके भविष्य को सहज और प्रभावी ढंग से प्लान बनाने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदने से किसी तीसरे पक्ष की भागीदारी समाप्त हो जाती है और अतिरिक्त लागत बच जाती है। जब आप ऑनलाइन टर्म प्लान चुनते हैं तो आप कुछ ही क्लिक में अपने प्रियजनों के लिए एक फ़ाइनेंशियल सपोर्ट सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। यह आपको सुविधाओं और लाभों का आकलन करने और यह निर्धारित करने में सक्षम बनाता है कि क्या यह आपकी फ़ाइनेंशियल प्रोफ़ाइल के लिए उपयुक्त है, इसलिए, यह आपके परिवार की भलाई के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करता है।

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस को समझना

टर्म प्लान एक प्रकार का लाइफ़ इंश्योरेंस है जिसे आप इंटरनेट के ज़रिए खरीद सकते हैं। पारंपरिक टर्म इंश्योरेंस के विपरीत, ऑनलाइन टर्म प्लान आपको अपने घर की सुविधा से उचित फ़ाइनेंशियल लाइफ़ इंश्योरेंस कवरेज की तुलना, विश्लेषण और चयन करने की अनुमति देते हैं। ऑनलाइन खरीदा गया टर्म इंश्योरेंस आपको इसकी अनुमति देता है: विभिन्न टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों की विशेषताओं और लाभों की जांच करने। आप जो टर्म इंश्योरेंस कवरेज चाहते हैं, उसके लिए आपको कितना प्रीमियम देना होगा यह निर्धारित करने। इन प्लान के साथ उपलब्ध कई राइडर विकल्पों को पहचानने। सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान को ऑफ़लाइन खरीदने की तुलना में प्रीमियम पर पैसे बचाने। कुछ खरीदने में लगने वाले समय को महत्वपूर्ण रूप से कम करने।

टर्म प्लान में क्या देखें?

क्लेम सेटलमेंट रेशियो (CSR)

क्लेम सेटलमेंट रेशियो या क्लेम पेड रेशियो यह दर्शाता है कि किसी दिए गए वर्ष में प्रस्तुत किए गए दावों की कुल संख्या में से कितने दावों का निपटान किया गया है। आप इस नंबर को देखकर अपने दावे के निपटारे की संभावना का पता लगा सकते हैं।

सॉल्वेंसी रेशियो

सॉल्वेंसी रेशियो इंगित करता है कि यदि आवश्यक हो तो आपका बीमाकर्ता आपके दावे का निपटान करने में फ़ाइनेंशियल रूप से सक्षम है या नहीं। IRDA (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलमेंट अथॉरिटी) के अनुसार, सभी इंश्योरेंस कंपनियां का सॉल्वेंसी रेशियो 1.5 होना चाहिए।

राइडर एडवांटेज

बेस्ट ऑनलाइन टर्म प्लान की तलाश करते समय जांच करने की एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या बीमाकर्ता राइडर लाभ प्रदान करता है। आपके टर्म ऑनलाइन टर्म प्लान में जोड़ने के लिए क्रिटिकल इलनेस, प्रीमियम बैक बेनिफ़िट, एक्सीडेंटल डेथ, और परमानेंट डिसेबिलिटी इंश्योरेंस राइडर्स, अन्य के साथ उपलब्ध होना चाहिए।

प्रोडक्ट की विशेषताएं

किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले आपको हमेशा यह जांचना चाहिए कि प्रोडक्ट की विशेषताएं और लाभ आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं या नहीं। अपने लिए बेस्ट ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आपने अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों की पॉलिसी के नियम और शर्तें, फ़ायदे आदि को पढ़ लिया है।

आपको ऑनलाइन टर्म प्लान क्यों खरीदना चाहिए?

ऑनलाइन की दुनिया तेजी से उपयोगकर्ता के अनुकूल होने के साथ, कई इंश्योरेंस कंपनियां अब ऑनलाइन कवरेज खरीदने का विकल्प प्रदान करती हैं। पारंपरिक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों को नए जमाने के विकल्प के रूप में ऑनलाइन टर्म प्लान से बदल दिया गया है। पॉलिसीधारक अब अपने लिए सबसे अच्छा प्लान ऑनलाइन चुन सकते हैं, और यहां तक कि उस प्रीमियम की गणना भी कर सकते हैं जो उन्हें आवश्यक कवरेज के आधार पर चुकाना होगा। सीधे शब्दों में कहें, ऑनलाइन टर्म प्लान अधिक सुविधा प्रदान करते हैं और पॉलिसीधारकों को अपने घर के आराम से सर्वोत्तम सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं। आइए ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदने के कुछ अन्य लाभों पर एक नज़र डालें:

1. कम प्रीमियम ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदते समय, आपको ऑफ़लाइन खरीदारी की तुलना में प्रीमियम की कम दरें मिलती हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि जब आप टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदते हैं, तो इससे इंश्योरेंस एडवाइज़र (बीमा सलाहकार) की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि इंश्योरेंस फ़र्म कमीशन की लागत पर बचत कर सकती है और पॉलिसी खरीदारों को कम प्रीमियम दरों के रूप में लाभ अग्रेषित किया जा सकता है।

2. टाइम सेविंग (समय की बचत)

जब टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने की बात आती है तो इसके लिए कोई बहुत बड़ा ब्रेनर होनें की ज़रूरत नहीं है। टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदने के महत्वपूर्ण लाभों में से एक वह समय है जिसे आप बचा सकते हैं जो अन्यथा ऑफ़िस ब्रांच में कई बार चक्कर लगाने पर खर्च किया जाएगा। ऑनलाइन खरीदारों के लिए, अधिकांश इंश्योरेंस कंपनी के पास अब मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट और प्रोसेस हैं।

3. ट्रांसपेरेंट (पारदर्शी)

पॉलिसीधारक ऑनलाइन टर्म प्लान वाले किसी एजेंट की सहायता के बिना अपनी जानकारी जल्दी से भर सकते हैं। जो यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक समझता है कि वे किसके लिए साइन अप कर रहे हैं, उनकी जानकारी मान्य है और उन्हें बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन खरीदने की संतुष्टि मिलती है। चूंकि पॉलिसी खरीदार अक्सर इंश्योरेंस की शर्तों और पॉलिसी विवरण के बारे में चिंतित रहते हैं, इसलिए ऑनलाइन टर्म प्लान की ट्रांसपेरेंसी (पारदर्शिता) एक बड़ा प्लस पॉइंट है।

4. यूज़र-फ्रेंडली (उपयोगकर्ता सहायक)

जब आप कुछ ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप विवरण को संशोधित करना जारी रख सकते हैं और इसके नतीजे रियल टाइम (वास्तविक समय) में प्रदर्शित होंगे। आप सुविधाओं को जोड़ या हटा सकते हैं और देख सकते हैं कि वे टर्म प्लान के मूल्य निर्धारण को कैसे प्रभावित करते हैं। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में, नियमित प्रीमियम भुगतान दशकों तक चल सकता है। आप अपने बजट के भीतर रहते हुए अपने परिवार की पर्याप्त सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम टर्म प्लान चाहते हैं। आप ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर के साथ अपने कवरेज और प्रीमियम भुगतान की शर्तों को अपने मुताबिक बना सकते हैं। नतीजतन, आप निर्णय लेने से पहले सभी उपलब्ध संयोजनों पर ऑनलाइन शोध कर सकते हैं।

5. फटाफट तुलना

ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न टर्म प्लान की तुलना उस प्लान से भी करना आसान है, जो आपको सबसे अच्छा लगता है। तुलना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने परिवार की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन उपलब्ध बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनने में आत्मविश्वास भरा हुआ महसूस करता है। अधिक महत्वपूर्ण रूप से, आप प्रीमियम दरों के साथ अपनी चयनित प्लान के लाभों और विशेषताओं की तुलना करने में सक्षम होंगे।

6. तेज और सुरक्षित खरीदारी प्रक्रिया

पिछले कुछ वर्षों में, ऑनलाइन भुगतान प्रकिया ने एक लंबा सफ़र तय किया है। इंश्योरेंस सेक्टर के लिए भी यही सच है। नतीजतन, ऑनलाइन टर्म प्लान के प्रीमियम का भुगतान अब फटाफट और सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन किया जा सकता है। बीमाकर्ता एक सुरक्षित प्रक्रिया प्रदान करने के लिए अपनी सुरक्षा प्रणालियों को अद्यतित रखने का एक बिंदु बनाते हैं जो पॉलिसीधारकों को कम से कम संभव अवधि में अपने प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है। यह पॉलिसीधारकों के लिए ऑनलाइन टर्म प्लान की सदस्यता लेना अधिक सुविधाजनक बनाता है।

सही टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन कैसे चुनें?

जब टर्म इंश्योरेंस की बात आती है, तो वन-साइज़-फ़िट-ऑल सॉल्यूशन जैसी कोई चीज़ नहीं होती है। आपका टर्म प्लान आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी मृत्यु के मामले में आपका परिवार आर्थिक रूप से वंचित नहीं है। इसलिए, जब आप उपयुक्त ऑनलाइन टर्म प्लान की तलाश में हैं, तो निम्नलिखित विचार आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लान चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं:

पहला स्टेप

अपनी आवश्यकताओं का गहन मूल्यांकन करना

यदि आप अपने परिवार के अकेले कमाने वाले हैं, तो यह पता लगाना सबसे अच्छा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता है कि परिवार अपने जीवन-यापन के खर्चों को पूरा कर सके और किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में अपने जीवन स्तर को बनाए रख सके। किसी आंकड़े पर पहुंचने के लिए, आपको आपके परिवार के रहने के खर्च के साथ-साथ मुद्रास्फीति की दर पर भी विचार करना चाहिए। जब आप ऑनलाइन टर्म प्लान की तलाश कर रहे हों, तो आपकी देनदारियों जैसे अन्य कारक हैं जिन्हें आदर्श कवरेज का अनुमान लगाने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए। यह आपको बेस्ट ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान खोजने में सक्षम बनाएगा जो आपकी फ़ाइनेंशियल आवश्यकताओं में उचित रूप से फिट होता हो।

2. दूसरा स्टेप

किसी एक सही सम अश्योर्ड (बीमा राशि) पर पहुंचना

जब आप टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदते हैं, तो विभिन्न प्रकार के पेआउट विकल्पों के साथ-साथ प्लान के साथ उपलब्ध प्रीमियम भुगतान विकल्पों को देखें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पॉलिसी खरीदार के रूप में आपके पास ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान द्वारा पेश किए गए कवरेज को अनुकूलित करने की क्षमता होनी चाहिए।

3. तीसरा स्टेप

उचित राइडर्स जोड़ना

टर्म प्लान द्वारा प्रदान किए गए डेथ बेनिफ़िट के अलावा, कई राइडर अतिरिक्त कवरेज प्रदान करते हैं। जब आप टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको कई तरह के ऐसे राइडर्स मिल जाएंगे। डिसेबिलिटी कवरेज, क्रिटिकल इलनेस कवरेज, और प्रीमियम वेवर कवरेज जैसे सामान्य राइडर्स को थोड़ी अतिरिक्त कीमत पर जोड़ा जा सकता है।

ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदने के स्टेप्स

Max Life इंश्योरेंस में हम विविध फ़ाइनेंशियल बैकग्राउंड वाले लोगों के लिए फ़ाइनेंशियल सेक्योरिटी (वित्तीय सुरक्षा) को अधिक सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसलिए, हमारे टर्म प्लान परेशानी मुक्त ऑनलाइन खरीदारी के लिए उपलब्ध हैं। ऑनलाइन टर्म प्लान कैलकुलेटर की मदद से, आप कुछ फटाफट स्टेप्स में अपनी इंश्योरेंस आवश्यकताओं का मूल्यांकन कर सकते हैं। आइए ऑनलाइन टर्म प्लान की तलाश में 33 वर्षीय अभय की खरीद की जानकारी को फ़ॉलो करते हैं, ताकि यह समझ सके कि यह कैसे काम करता है:

स्टेप 1

अभय के लिए पहला स्टेप बुनियादी व्यक्तिगत विवरण जैसे उसका नाम, संपर्क विवरण, लिंग, धूम्रपान की आदतें, जन्म तारीख और वार्षिक आय सीमा दर्ज करना है। ये महत्वपूर्ण कारक हैं जो ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदते समय कवरेज की राशि और अवधि निर्धारित करेंगे।

स्टेप 2

इसके बाद, अभय अपने व्यवसाय की प्रकृति चुनना है, जिसमें सैलरी और उसका शिक्षा स्तर बताना है। इन कारकों के आधार पर, ऑनलाइन टर्म प्लान कैलकुलेटर कवरेज की राशि, अवधि और इसके नतीजतन, प्रीमियम दरों के लिए अलग-अलग परिणाम दिखा सकता है।

स्टेप 3

इस स्टेज पर, अभय 1 करोड़ रुपये के कवर के लिए अनुमानित प्रीमियम राशि देख सकता है। जो 60 साल की उम्र तक चलेगा। उसके पास पॉलिसी की मैच्योरिटी (परिपक्वता) तक प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प है, जो कि 27 वर्ष है, या पॉलिसी अवधि के पहले 10 वर्षों के भीतर प्रीमियम देनदारियों को समाप्त करने का विकल्प है। वह जो चुनता है उसके आधार पर, अलग-अलग प्रीमियम दरें प्रदर्शित की जाएंगी।

स्टेप 4

अगला स्टेप राइडर बेनिफिट्स को उसकी पॉलिसी से जोड़ना है। ये राइडर्स ऑनलाइन टर्म पॉलिसी के साथ मामूली अतिरिक्त प्रीमियम के साथ आएंगे। इन्हें जोड़ने से अभय के लिए बढ़े हुए कवरेज लाभों के साथ-साथ एक परिवर्तित प्रीमियम दर प्राप्त होगी।

स्टेप 5

एक बार जब उसने राइडर लाभों को अपने ऑनलाइन टर्म प्लान में शामिल करने का निर्णय ले लिया, तो उसे अन्य व्यक्तिगत विवरण जैसे ईमेल एड्रेस, पूरा नाम प्रदान करना होगा और आगे बढ़ने पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6

अंत में, उसे ऑनलाइन टर्म प्लान की खरीद को पूरा करने के लिए भुगतान के तरीके का चयन करना होगा, जो उसके लिए सबसे सही भुगतान के तरीके पर निर्भर करता है।

स्टेप 7

एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उसे ऑनलाइन टर्म प्लान के पॉलिसी डॉक्यूमेंट के साथ Max Life इंश्योरेंस से पुष्टि का एक ई-मेल और मैसेज प्राप्त होगा।

आपको Max Life टर्म प्लान क्यों चुनना चाहिए?

सॉल्वेंसी रेशियो 201%

(सोर्स: पब्लिक डिस्क्लोज़र) कंपनी ऑफ़ द ईयर*^*

99.34%* क्लेम पेड

2 लाख से अधिक उपयोगकर्ता

₹1,174,515 करोड़ बीमित राशि (सम अश्योर्ड) लागू (व्यक्तिगत) (सोर्स: Max Life पब्लिक डिस्क्लोजर, फ़ाइनेंशियल ईयर 21-22)

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यदि मैं टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदता/खरीदती हूं तो क्या मुझे मैच्योरिटी वैल्यू मिल सकती है?

जब आप एक स्टैंडर्ड टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप सिर्फ़ मृत्यु लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। हालांकि, पॉलिसी के साथ प्रीमियम बैक विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें पॉलिसी से परिपक्वता लाभ प्राप्त करने के लिए जोड़ा जा सकता है।

धूम्रपान की आदतें मेरे ऑनलाइन टर्म प्लान प्रीमियम को कैसे प्रभावित करती हैं?

टर्म इंश्योरेंस एक लाइफ़ इंश्योरेंस पॉलिसी है, और इंश्योरेंस कंपनियां जोखिम आकलन पर भरोसा करती हैं। यदि आप किसी गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम में हैं, तो बीमाकर्ता आपसे अधिक प्रीमियम वसूलते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपका प्रीमियम धूम्रपान न करने वाले की तुलना में अधिक होगा।

यदि मैं ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदता/खरीदती हूं, तो क्या मुझे टैक्स बेनिफ़िट (कर लाभ) मिलेगा?

हां, पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनिफ़िट (कर लाभ) का दावा कर सकता है। टैक्स बेनिफ़िट मौजूदा टैक्स नियमों के अनुसार परिवर्तन के अधीन हैं।

क्या टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदना सुरक्षित है?

ऑनलाइन टर्म प्लान के प्रीमियम का भुगतान अब फटाफट और सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन किया जा सकता है। इंश्योरेंस कंपनी भुगतान को एक सुरक्षित प्रक्रिया प्रदान करने के लिए अपनी सुरक्षा प्रणालियों को अद्यतित (अप-टू-डेट) बनाते हैं जो पॉलिसीधारकों को कम से कम संभव अवधि में अपने प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है।

ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदने के लिए कौन-से डाक्यूमेंट ज़रूरी हैं?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है:

  • उम्र का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • आय का प्रमाण/सैलरी स्लिप
  • हाल ही में लिए गए पासपोर्ट आकार की फ़ोटो
  • आवश्यक मेडिकल रिपोर्ट

कृपया ध्यान रखें कि बीमा कंपनी की कागजी कार्रवाई की आवश्यकताएं हर मामले में भिन्न हो सकती हैं।

ARN No: PCP/OTPP/03112022

Max Life इंश्योरेंस के ऑनलाइन इंश्योरेंस प्लान

Max Life इंश्योरेंस के ऑनलाइन इंश्योरेंस प्लान

राइडर्स के माध्यम से अतिरिक्त लाभ| Max Life इंश्योरेंस

Max Life वेवर ऑफ़ प्रीमियम प्लस राइडर (UIN: 104B029V04) Max Life वेवर ऑफ़ प्रीमियम प्लस राइडर (UIN: 104B029V04) गंभीर बीमारी या शरीर के अंग-विच्छेद या मृत्यु (सिर्फ़ तभी जब बीमित व्यक्ति और पॉलिसीधारक अलग-अलग व्यक्ति हों) के मामले में भविष्य के सभी प्रीमियम से छूट प्रदान करता है। इस प्रोडक्ट में प्रीमियम लाभ की अंतर्निर्मित छूट नहीं है और इस प्रकार राइडर लाभ एक अतिरिक्त लाभ है। राइडर और विभिन्न नियमों और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया Max Life वेवर ऑफ़ प्रीमियम प्लस राइडर प्रॉस्पेक्टस / ब्रोशर, राइडर कॉन्ट्रैक्ट, राइडर रेट्स और राइडर लीफ़लेट देखें।

डाउनलोड करें

  • राइडर प्रॉस्पेक्टस
  • राइडर कॉन्ट्रैक्ट
  • राइडर रेट्स
  • राइडर लीफ़लेट

Max Life क्रिटिकल इलनेस एंड डिसेबिलिटी राइडर (UIN: 104B033V01)

Max Life एक कंप्रेहेंसिव इंश्योरेंस प्लान (व्यापक बीमा योजना) लाया है जो टोटल और परमानेंट डिसेबिलिटी (पूर्ण विकलांगता) कवरेज के साथ 64 गंभीर बीमारियों को कवर करती है। आप पांच उपलब्ध वैरियंट में से अपने लिए बेस्ट वेरिएंट चुन सकते हैं। Max फ़िट ऐप पर मॉनिटर किए गए स्टेप्स की संख्या के आधार पर आप रियायती रिन्यूअल (नवीकरण) प्रीमियम के लिए भी पात्र होंगे। आप 85 वर्ष की उम्र तक कवर प्राप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। (अधिक जानकारी के लिए, कृपया Max Life क्रिटिकल इलनेस एंड डिसेबिलिटी राइडर, UIN - 104B033V01, प्रॉस्पेक्टस/ब्रोशर देखें।

डाउनलोड करें

  • राइडर प्रॉस्पेक्टस
  • Max फ़िट डिस्काउंट टेबल्स
  • राइडर रेट्स
  • राइडर लीफ़लेट

Let’s Connect

Let’s Connect

Online Sales Helpline
0124 648 8900
 (09:00 AM to 09:00 PM Monday to Saturday)

service.helpdesk@maxlifeinsurance.com
SMS 'LIFE' to 5616188

Let us call you back
Customer Service Helpline
1860 120 5577
(9:00 AM to 6:00 PM Monday to Saturday)
  Chat with us

Please write to us incase of any escalation/feedback/queries.

Write to us
NRI Helpdesk
011-71025900; 011-61329950
(9:00 AM to 6:00 PM Monday to Saturday)

nri.helpdesk@maxlifeinsurance.com

Call
Toll-free-number
0124-648-8900
OR
+91