User Activity Modal/Pop Up Component
User Activity Modal/Pop Up Component
User Activity Modal/Pop Up Component
banner

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट को समझने के लिए विस्तार में पढ़ें।

#hindi 100 Views 83 Shares
banner
avatar-image

Written by

Updated :

Reviewed by

Rated by users

जब आप कोई निवेश संबंधित निर्णय लेते हैं, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, यह आपके भविष्य को प्रभावित करने वाली वित्तीय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स, विशेष रूप से, अधिक महत्व रखते हैं क्योंकि वे आपके प्रियजनों के जीवन को भी प्रभावित करते हैं। यदि आपने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदा है, तो बाद में किसी भी निराशा से बचने के लिए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना आवश्यक है।

इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट क्या है?

आपके इंश्योरेंस प्लान के पॉलिसी स्टेटमेंट में आपके और इंश्योरर के बीच के अनुबंध की रूपरेखा शामिल है। यह पॉलिसीहोल्डर को प्रदान किए गए इंश्योरेंस कवरेज के विवरण की रूपरेखा तैयार करता है। जब कोई व्यक्ति हमारी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदता है, तो मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट प्रमाणित करता है कि उन्होंने निर्दिष्ट तारीख पर लाइफ कवरेज प्राप्त कर लिया था।

जरूरत पड़ने पर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस स्टेटमेंट को बीमा कवरेज के प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पूर्व निर्धारित लाभों और ऐसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए पॉलिसी की अवधि, नियम और शर्तें शामिल हैं। इसके अलावा, आप अपनी सुविधानुसार मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट ऑनलाइन देख सकते हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट को आसानी से कैसे समझें?

आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी का उद्देश्य प्रतिकूल परिस्थितियों में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। उस उद्देश्य के लिए मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट को अच्छी तरह से समझना जरूरी है। उचित रूप से, विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए इंश्योरेंस से संबंधित शब्दों को समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

मैक्स लाइफ पॉलिसी स्टेटमेंट को आसानी से समझने में मदद करने के लिए यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं।

1. कवरेज प्रपोज़ल

एक बार जब आप टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम और अपने परिवार के सदस्यों के लिए आवश्यक पर्याप्त लाइफ कवर की गणना कर लेते हैं, तो हमारी टीम प्रपोज़ल फॉर्म की समीक्षा करती है। इस प्रक्रिया में, हम आपकी वित्तीय प्रोफ़ाइल के आधार पर जोखिम मूल्यांकन कर सकते हैं। एक बार जब हम आवेदन स्वीकार कर लेते हैं तो मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट जनरेट हो जाता है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस स्टेटमेंट पॉलिसीहोल्डर के व्यक्तिगत कारकों के आधार पर दिया जाता है। इनमें जीवनशैली की आदतें, आमदनी की प्रकृति, चिकित्सा स्थितियां आदि शामिल हो सकते हैं। यह इंश्योरर के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे आपके वित्तीय स्थिति को बनाए रखने की जिम्मेदारी ले रहे हैं।

2. प्रीमियम भुगतान की शर्तें

आप सुनिश्चित करते हैं कि एक विशिष्ट प्रीमियम राशि का भुगतान करके आपका इंश्योरेंस प्लान, पॉलिसी अवधि के दौरान सक्रिय रहती है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट में प्रीमियम भुगतान का विवरण शामिल होता है। प्रीमियम चुने गए लाइफ इंश्योरेंस के प्रकार, उसका सैम अश्योर्ड और चयनित भुगतान आवृत्ति के अनुसार बदलता रहता है।

यदि आप अपने प्लान में राइडर संलग्न करना पसंद करते हैं, तो मैक्स लाइफ प्रीमियम स्टेटमेंट में अतिरिक्त शुल्क भी कवर किए जाएंगे। इसके अलावा, पॉलिसीहोल्डर मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट में उनके हक़ के लाभ भी देख सकता है।

3. पात्रता

पॉलिसीहोल्डर के रूप में, आप प्रोवाइडर के साथ इंश्योरेंस अनुबंध करने के लिए कानूनी रूप से सक्षम होने चाहिए। विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसियों के लिए पात्रता मानदंड उम्र और अन्य प्रासंगिक कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।उदाहरण के लिए, यदि आप नाबालिग हैं, तो हो सकता है कि आप अपने लिए इंश्योरेंस ना खरीद पाएं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट पात्रता मानदंड को उचित रूप से पूरा करने पर निर्भर करता है।

 

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट में देखने योग्य बातें

लाइफ इंश्योरेंस अनिवार्य रूप से लंबे समय के लिए प्रतिबद्धता है जो मुसीबत के समय में अत्यधिक सहायक हो सकता है। संकट के समय में, वित्तीय रूप से सुरक्षित होना आपके बचत के बोझ को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए, भविष्य में किसी भी तरह के लेटडाउन से बचने के लिए मैक्स लाइफ पॉलिसी स्टेटमेंट की सावधानीपूर्वक जांच करना महत्वपूर्ण है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट में ऑनलाइन या ऑफलाइन देखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे यहाँ दिए गए हैं:

1. सटीक व्यक्तिगत जानकारी

लाइफ इंश्योरेंस होने का मुद्दा यह है कियह आपको तब वित्तीय सहायता प्रदान करता है जब आपके परिवार को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। यह ध्यान रखे कि ऐसी गलतियां न करें जो बाद में क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया को जटिल बना सकती हैं।

दुर्भाग्य से, क्लेम के अस्वीकार होने का एक सामान्य कारण व्यक्तिगत जानकारी में पाई गई असमानता हैं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट में आपका नाम, उम्र आदि जैसे विवरण सही ढंग से उल्लिखित हैं।

2. प्रस्तावित लाभों का आकलन करें

आपके दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्य दोनों पर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का असर पद सकता हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप मैक्स लाइफ पॉलिसी स्टेटमेंट में उल्लिखित विशिष्टताओं और लाभों को ध्यान से पढ़े। विभिन्न स्थितियों में सेवाएं कैसे उपयोगी हो सकती हैं उसका यह एक नजदीकी परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है कि।

इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि खरीदारी के समय वे आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप हों। यह आपको जरुरत के हिसाब से परिवर्तन करने का एक और मौका देगा। मैक्स लाइफ पॉलिसी स्टेटमेंट की समीक्षा करते समय अपने प्रियजनों के जीवन के लक्ष्यों और सपनों के वित्तीय प्रभावों को ध्यान में रखें।

3. राइडर का विवरण

यदि आप पहले से प्लान बनाते हैं तो राइडर आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के लाभों को काफी बढ़ा सकते हैं। वित्तीय लक्ष्य समय के साथ बदल रहे हैं, यह इस बात का प्रमाण है कि लोग अपने प्रियजनों के भविष्य को सुरक्षित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। पॉलिसी खरीदते समय राइडर बेनिफिट इंश्योरेंस पॉलिसी में एक अतिरिक्त लाभ हो सकता है। विभिन्न इंश्योरेंस पॉलिसियों के साथ, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कई राइडर बेनिफिट्स का लाभ उठा सकते हैं। यह पुष्टि करने के लिए कि क्या वे तदनुसार इसमें शामिल हैं, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट देखें। 

4. प्रीमियम के भुगतान का विवरण

इंश्योरेंस पॉलिसियां ​​पॉलिसीहोल्डर को प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति और अवधि चुनने की छूट देती हैं। आप अन्य कारकों के साथ-साथ अपनी आय के स्रोत की प्रकृति के अधीन रेग्युलर पे, लिमिटेड पे या सिंगल पे का चयन कर सकते हैं। 

इसके अलावा, भुगतान की नियमितता, यानी मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक चुनने के विकल्प भी हैं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट में आपकी पॉलिसी के लिए चुने गए प्रीमियम के भुगतान के तरीके भी शामिल होते हैं। खरीदारी करते समय उन पर अच्छी तरह से विचार जरूर करें।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

सुविधा के युग में, हम में से अधिकत्तर लोग ऑनलाइन की और रुख कर रहे है। निचे दिए गए कुछ आसान चरणों का पालन कर के आप मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट ऑनलाइन देख सकते हैं।

चरण 1: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पर लॉग इन करके वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: वेबसाइट के होमपेज पर ऊपर दाईं ओर एक ग्राहक सेवा टैब है।

चरण 3: जब आप विकल्प पर माउज़ होवर करेंगे, तो "पॉलिसी विवरण देखें" विकल्प सहित एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देता है।

चरण 4: पॉलिसी नंबर और जन्म तारीख दर्ज करके लॉगिन करें। वैकल्पिक रूप से, लॉगिन के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर और जन्म तारीख दर्ज करें।

चरण 5: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट देखने के लिए सबमिट पर क्लिक करें।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस स्टेटमेंट को ऑनलाइन देखने के अलावा, आप इन चरणों का पालन करके नजदीकी ऑफिस ब्रांच में जाकर विवरण देख सकते हैं।

चरण 1: मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पर लॉगिन करके वेबसाइट पर जाएं

चरण 2: होमपेज के नीचे "हमसे संपर्क करें" विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें।

चरण 3: एक नया पेज खुलेगा जहां "एक ऑफिस का पता लगाएँ" का विकल्प प्रदर्शित होगा।

चरण 4: नजदीकी ऑफिस ब्रांच का पता खोजने के लिए अपना राज्य, शहर और पिन कोड दर्ज करें।

1860-120-5577 (सोमवार से शनिवार सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक) पर हमारी ग्राहक सेवा हेल्पलाइन पर संपर्क करें। आप मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट के बारे में प्रश्नो online@maxlifeinsurance.com पर भी लिख सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

प्र. क्या मैं इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए प्रीमियम के भुगतान का तरीका बदल सकता हूं?

उ. आप सक्रिय प्लान्स के लिए पॉलिसी की वर्षगांठ पर प्रीमियम के भुगतान का तरीका बदल सकते हैं। इसके लिए पॉलिसीहोल्डर की ओर से  एक हस्ताक्षरित फॉर्म जमा करना आवश्यक है। आगे के प्रश्नों के लिए हमारी टीम से इसके बारे में पूछें। 

प्र. इंश्योरेंस में फ्री-लुक अवधि क्या है?

उ. फ्री लुक अवधि पॉलिसी खरीदने के बाद निर्दिष्ट अवधि है जिसके अंदर आप बिना किसी दंड के प्लान को रद्द कर सकते हैं।

प्र. एनआरआई मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट कैसे देख सकते हैं?

उ. एनआरआई के लिए विशेष रूप से एक हेल्पडेस्क उपलब्ध है। यहाँ इसका विवरण दिया गया हैं। एनआरआई ग्राहकों के लिए, ओटीपी पंजीकृत ईमेल एड्रेस और भारतीय मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 

प्र. क्या मैं पॉलिसी नंबर के बिना मैक्स लाइफ पॉलिसी स्टेटमेंट देख सकता हूं?

उ. आप अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और जन्म तारीख दर्ज करके मैक्स लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी स्टेटमेंट देख सकते हैं।

प्र. अगर मैं प्रीमियम के भुगतान की तिथि चूक जाता हूं तो क्या होगा?

उ. यदि पॉलिसीहोल्डर प्रीमियम के भुगतान की देय तिथि से चूक जाता है, तो ग्रेस अवधि (आमतौर पर 30 दिन) सक्रिय हो जाती है। यदि आप इसका भुगतान ग्रेस अवधि के अंदर करते हैं, तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

ARN No: Sept22/Bg/19 

Calculate Term Insurance Premium

Most Popular Articles

Most Popular Articles