Life Insurance- Max Life Insurance
Life Insurance- Max Life Insurance

अपने परिवार को मृत्यु, विकलांगता और बीमारी से सुरक्षित करें^

प्रीमियम जानिए

अपने परिवार को मृत्यु, विकलांगता
और बीमारी  से सुरक्षित करें^

 

जीवन बीमा योजना एक व्यक्ति (पॉलिसीधारक) और एक बीमा कंपनी (बीमाकर्ता) के बीच अनिवार्य रूप से एक अनुबंध है। पॉलिसीधारक बीमा कंपनी को अनुबंध के तहत प्रीमियम के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करता है। बदले में, जब पॉलिसीधारक (बीमित किया गया जीवन) किसी भयावह घटना का अनुभव करता है (ऐसी घटनाओं की एक सूची पॉलिसी दस्तावेज़ में उपलब्ध है) तब बीमाकर्ता सभी वित्तीय खर्चों को कवर करने में मदद करने के लिए धन की एक विशिष्ट राशि (बीमित राशि) का भुगतान करने का वादा करता है

जीवन बीमा क्या है?

जीवन बीमा योजना एक व्यक्ति (पॉलिसीधारक) और एक बीमा कंपनी (बीमाकर्ता) के बीच अनिवार्य रूप से एक अनुबंध है। पॉलिसीधारक बीमा कंपनी को अनुबंध के तहत प्रीमियम के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करता है। बदले में, जब पॉलिसीधारक (बीमित किया गया जीवन) किसी भयावह घटना का अनुभव करता है (ऐसी घटनाओं की एक सूची पॉलिसी दस्तावेज़ में उपलब्ध है) तब बीमाकर्ता सभी वित्तीय खर्चों को कवर करने में मदद करने के लिए धन की एक विशिष्ट राशि (बीमित राशि) का भुगतान करने का वादा करता है

जीवन बीमा से क्या लाभ हैं?

आपको यह समझना आवश्यक है कि जीवन बीमा आपके असामयिक निधन पर आपके परिवार को एक बड़ी राशि ही नहीं प्रदान करता बल्कि यह बहुत सारे अन्य लाभ प्रदान कर सकता है. जीवन बीमा खरीदने के कई महत्वपूर्ण लाभ निम्न प्रकार हैं:

मृत्यु लाभ

किसी जीवन बीमा योजना की प्राथमिक विशेषता मृत्यु लाभ है, और आप जिस भी योजना में निवेश करें, मृत्यु लाभ वही रहता है। आपके परिवार के पास घर के खर्चों के साथ-साथ भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों की देखभाल के लिए पर्याप्त मृत्यु लाभ कवर हो, यह आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए।

निवेश लाभ

सामान्यतः, जीवन बीमा योजनाएँ न केवल आय हानि के लिए एक प्रतिस्थापन प्रदान करके वित्तीय उपकरण के रूप में सेवा प्रदान करती है, बल्कि लेकिन वे निवेश के अवसर के रूप में भी कार्य करती हैं। पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान, आप अपने निवेश पर महत्वपूर्ण लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, कई जीवन बीमा योजनाएँ उपलब्ध हैं जो पॉलिसी अवधि के पूरा होने पर काफी लाभ प्रदान करती हैं; इस प्रकार ये अप्रत्याशित आय हानि के खिलाफ आपके परिवार की रक्षा करते हुए आपको अपने निवेश लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती हैं।

कर राहत

आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी को आवश्यक कर बचाने की योजना के उपकरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। जब आप जीवन बीमा खरीदते हैं, तो आप सी के आयकर अधिनियम के तहत व्यापक कर लाभ प्राप्त करने के योग्य हो जाते हैं। मौजूदा आयकर कानूनों के अधीन

भुगतान किया गया पॉलिसी प्रीमियम आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के योग्य है।

गंभीर बीमारियों से सुरक्षा

यदि आप गंभीर बीमारी से पीड़ित होते हैं तो जीवन बीमा योजना आपकी बचत को बचाने में मदद करती है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की जीवन बीमा योजनाएँ अपने त्वरित गंभीर बीमारी (सीआई) लाभ के माध्यम से 40 गंभीर बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा कवर प्रदान करती हैं, जिसमें गुर्दे की विफलता, कैंसर, दिल का दौरा और स्ट्रोक शामिल हैं। इस प्रकार, राइडर द्वारा उल्लिखित किसी भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थितियों का सामना यदि पॉलिसीधारक करता है तो उसको एक मुश्त राशि प्राप्त होगी।

अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए धन बनाएँ

जब वित्तीय योजना बनाने की बात आती है, तो जीवन बीमा जोखिम संरक्षण और नियमित भुगतान प्रदान करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। चाहें अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाना हो या अपने बच्चे के भविष्य को सुनिश्चित करना हो, जीवन बीमा योजना खरीदने से आप अपने और अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्यों का ध्यान रख सकते हैं।

जीवन बीमा की महत्वपूर्ण शर्तें (टर्म) क्या हैं

Important Life Insurance Terms

1. पॉलिसीधारक कौन है?

पॉलिसीधारक वह व्यक्ति है जो जीवन बीमा योजना खरीदता है. भारत में कोई भी जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकता है.

2. बीमित राशि क्या है?

इसका मतलब टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी अनुसूची में निर्दिष्ट राशि है जो आपकी मृत्यु होने पर आपके नामित को देय है. दूसरे शब्दों में, यह जीवन बीमा की राशि है जो पॉलिसी अवधि के भीतर आपकी अप्रत्याशित मृत्यु के मामले में बीमा कंपनी आपके परिवार को भुगतान करने का वादा करती है.

बीमित राशि और आवश्यक प्रीमियम की राशि के अधिकतम मूल्य की गणना आपकी वर्तमान आय, चुनी गई पॉलिसी का कार्यकाल और भुगतान के तरीके पर आधारित है. किसी योजना के तहत बीमित राशि और देय प्रीमियम राशि का अनुमान लगाने के लिए आप ऑनलाइन जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

3. नामित व्यक्ति कौन है?

बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद बीमा योजना की लाभ राशि (पॉलिसी की बीमा राशि) को प्राप्त करने वाला व्यक्ति नामित होता है.

हालांकि, आप अपने माता, पिता, पति या पत्नी या बच्चे को नामित व्यक्ति के रूप में नामांकित कर सकते हैं और साथ ही आप चाहे तो रिश्तेदारों जैसे चाचा, चाची और भतीजे को नामांकित करना भी संभव है.

4. कवरेज अवधि क्या है?

कवरेज अवधि या पॉलिसी अवधि वह अवधि या समय अवधि होती है जिसके लिए आप कवर होते हैं। लेकिन, प्रीमियम भुगतान अवधि कवरेज अवधि की तुलना में अलग है। प्रीमियम भुगतान अवधि वह अवधि है जिसके लिए आपको जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान करने की अपेक्षा की जाती है।

जीवन बीमा योजना के प्रकार क्या हैं?

जीवन बीमा एकल उत्पाद नहीं है; इसके बजाय, इसके कई रूप हैं। ज्यादातर सामान्य प्रकार के जीवन बीमा में टर्म प्लान, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, एंडोमेंट प्लान और रिटायरमेंट प्लान शामिल हैं।

इस प्रकार आपको जीवन बीमा के प्रत्येक रूप के कार्य को समझना होगा और फिर योजनाओं के बीच तुलना करके देखना होगा कि कौन सी योजना आपको लाभ के साथ-साथ वहन करने के मामले में सबसे अच्छी लगती है। एक जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग करने से यहाँ आपको अपने जीवन कवर की आवश्यकता का आकलन करने और अपने लिए सबसे उपयुक्त योजना संस्करण चुनने में मदद मिल सकती है।

अब जीवन बीमा की विभिन्न योजनाओं पर विस्तार से चर्चा करते हैं:

टर्म प्लान

जीवन बीमा का सबसे शुद्ध और सबसे किफायती रूप टर्म इंश्योरेंस है। एक निश्चित अवधि के लिए वहन करने योग्य प्रीमियम पर उच्च मृत्यु जोखिम कवर की पेशकश एक टर्म प्लान करता है। पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी मृत्य होने पर बीमा कंपनी आपके नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ का भुगतान करेगी।

इसके अलावा, आपके पास राइडर ऐड-ऑन के माध्यम से अपने कवरेज को बढ़ाने और मृत्यु लाभ भुगतान पद्धति (एकमुश्त, मासिक भुगतान या उनके संयोजन के रूप में देय) को चुनने का विकल्प है।

आमतौर पर, टर्म इंश्योरेंस प्लान्स में मैच्योरिटी वैल्यू नहीं होती है। हालाँकि, यदि आप पॉलिसी की अवधि के बाद जीवित रहते हैं तो मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान (उत्पाद के यूआईएन, प्रकृति और प्रकार का उल्लेख करें) आपके द्वारा भुगतान लिए गए पूरी प्रीमियम राशि का भुगतान वापस आपको करता है।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान

यूलिप एक दीर्घकालिक निवेश विकल्प है जो बीमा और निवेश लाभों का एक व्यापक संयोजन प्रदान करता है। यूलिप के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम का एक हिस्सा जोखिम कवर (बीमा) के लिए उपयोग किया जाता है जबकि शेष हिस्सा निवेश के लिए उपलब्ध होता है।

आप विभिन्न फंड विकल्पों, जो बीमा कंपनी द्वारा प्रस्तावित हैं, में निवेश करना चुन सकते हैं। तब आपकी तरफ से उस संचित राशि का निवेश बीमा कंपनी करती है।

आप यूलिप निवेश के फंड के प्रदर्शन पर उसके नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) के माध्यम से भी नजर रख सकते हैं।। दैनिक आधार पर प्रत्येक फंड का एनएवी अपडेट किया जाता है। स्विच करने और / या प्रीमियम पुनर्निर्देशन विकल्प चुनने देने के द्वारा यूलिप योजना आपको अपने फंड का आवंटन बदलने में मदद करती है।

बाल योजना (चाइल्ड प्लान)

बाल योजना (चाइल्ड प्लान) एक प्रकार का यूलिप है, जो आपके बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए आपको धन बनाने में मदद करता है। आपको आपकी वर्तमान वित्तीय स्थिति और आपके बच्चे की शिक्षा आवश्यकताओं के आधार पर ये योजनाएँ विभिन्न फंडों में निवेश करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

बाल बीमा योजनाएँ सामान्य तौर पर एक बीमा कवर प्रदान करती है, जो वार्षिक वेतन का लगभग 10 गुना है। पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्त भुगतान के रूप में जीवन बीमा उपलब्ध है। केवल इतना ही नहीं, बाल योजनाएँ आपके बच्चे की शिक्षा के महत्वपूर्ण पड़ाव पर उसकी देखभाल करने में आपकी मदद करने के लिए लचीले भुगतान का विकल्प प्रदान करती हैं।

एनडॉउमेन्ट योजनाएँ

एनडॉउमेन्ट योजना एक दूसरे प्रकार की जीवन बीमा योजना है जो बीमा और बचत लाभों के संयोजन की पेशकश करता है।

व्यक्ति को लाइफ कवर और बचत का जुड़वाँ लाभ एनडॉउमेन्ट योजना में मिलता है। यदि आप पॉलिसी अवधि के बाद जीवित रहते हैं; बीमा कंपनी आपको परिपक्वता लाभ की पेशकश करेगी।

इसके अलावा आप समय-समय पर या परिपक्वता पर या अपने नामित को मृत्यु लाभ के समय बोनस (पार उत्पादों में) का भुगतान प्राप्त करने के पात्र होंगे। गैर पार उत्पादों के तहत एक गारंटीयुक्त राशि आप परिपक्वता पर या पहले ही मृत्यु होने पर प्राप्त करते हैं

सेवानिवृत्ति योजना (रिटायरमेंट प्लान)

आपकी सेवानिवृत्ति के लिए एक कोष बनाने में सेवानिवृत्ति योजनाएँ (आस्थगित पेंशन उत्पाद) आपकी मदद करती हैं ताकि आपके कामकाज के वर्ष समाप्त होने के बाद भी आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र रह सकें। अपनी सेवानिवृत्ति कोष को बनाने के लिए आप व्यवस्थित रूप से बचत कर सकते हैं।

पॉलिसी अवधि के दौरान आपकी मृत्यु होने पर आपके नामित व्यक्ति को बीमा कंपनी से तत्काल भुगतान प्राप्त होगा। भुगतान की गई राशि यहाँ निधि मूल्य या कवरेज से अधिक होगी या भुगतान किए गए प्रीमियम का 105% होगी।

यदि आप परिपक्वता अवधि के बाद जीवित रहते हैं तो निहित लाभ देय होगा। यहाँ फंड मूल्य के रूप में आपको भुगतान प्राप्त होगा जिसका निवेश वार्षिकी में किया जा सकता है।

वार्षिकी भुगतान के रूप में आपको समय-समय पर किस्त प्राप्त करने में तत्काल वार्षिकी उत्पाद मदद करते हैं।

कौन सी जीवन बीमा योजना आपकी आवश्यकता के अनुरूप है?

जब जीवन बीमा खरीदने की बात आती है, तो "एक आकार सभी में फिट बैठता है" काम नहीं करता है। जीवन के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग धारणा है, और इसलिए वो एक ऐसी योजना की तलाश करता/करती है जो उनकी आवश्यकताओं के अनुसार व्यक्तिगत हो।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में इसलिए आप अपनी उम्र और जीवन के लक्ष्यों और सुरक्षा जरूरतों के अनूठे सेट से मेल खाने के लिए अनुकूलित की जा सकने वाली लचीली जीवन बीमा योजनाएँ आप प्राप्त कर सकते हैं। अपने जीवन की अवस्था के अनुसार अपनी बीमा आवश्यकता का आकलन करने के लिए एक छोटे से गाइड के साथ हमें मदद करने दें:

जीवन की अवस्था

आपको जीवन बीमा के किस रूप की आवश्यकता है

विचार करने के लिए योजनाएँ

युवा और अविवाहित

एक बचत योजना, स्वास्थ्य बीमा

मैक्स लाइफ ऑनलाइन बचत योजना

मैक्स लाइफ कैंसर बीमा योजना
मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस

बिना संतान के विवाहित

टर्म इंश्योरेंस, बचत योजना, स्वास्थ्य बीमा

मैक्स लाइफ सुपर टर्म प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस

मैक्स लाइफ प्रीमियम रिटर्न प्रोटेक्शन प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन बचत योजना

मैक्स लाइफ कैंसर बीमा योजना

 

छोटे बच्चों के साथ, विवाहित

टर्म इंश्योरेंस, बचत योजना, स्वास्थ्य बीमा, बाल योजना

मैक्स लाइफ सुपर टर्म प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस

मैक्स लाइफ प्रीमियम रिटर्न प्रोटेक्शन प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन बचत योजना

मैक्स लाइफ कैंसर बीमा योजना

मैक्स लाइफ चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान

 

किशोर बच्चों के साथ माता-पिता

टर्म इंश्योरेंस, बचत योजना, स्वास्थ्य बीमा, बाल योजना

मैक्स लाइफ सुपर टर्म प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस

मैक्स लाइफ प्रीमियम रिटर्न प्रोटेक्शन प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन बचत योजना

मैक्स लाइफ कैंसर बीमा योजना

मैक्स लाइफ चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान

 

सेवानिवृति के निकट

स्वास्थ्य बीमा, टर्म इंश्योरेंस, बचत योजना

मैक्स लाइफ सुपर टर्म प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान प्लस

मैक्स लाइफ प्रीमियम रिटर्न प्रोटेक्शन प्लान

मैक्स लाइफ ऑनलाइन बचत योजना

मैक्स लाइफ कैंसर बीमा योजना

 

 

आपको जीवन बीमा का चयन क्यों करना चाहिए?

Why should you choose Life Insurance

आपको निम्नलिखित कारणों से जीवन बिमा पालिसी खरीदनी चाहिए 

1. बीमा राशि (बीमाधारक की मृत्यु के पश्चात नामित व्यक्ति प्राप्त करेगा)

2. गंभीर बीमारी लाभ राइडर (एक अतिरिक्त शुल्क पर उपलब्ध), जो आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे ह्रदय संबंधी रोग, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर आदि से बचाएगा.

3. यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान के साथ निवेश के लाभ पाएं.

4. आयकर अधिनियम, 1961 के तहत भुगतान किए गए जीवन बीमा इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए 80 सी काटा जाएगा.

आप ऑनलाइन जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग योजना के तहत मिलने वाले उच्चतम संभव जीवन कवर और देय प्रीमियम की राशि का अनुमान पाने के लिए कर सकते हैं। इस प्रकार आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अपने परिवार के लिए आपके पास सर्वोत्तम संभव वित्तीय सुरक्षा है।

सही जीवन बीमा प्रदाता का चयन कैसे करें?

अगला महत्वपूर्ण कदम ग्राहक सहायता, योजना लाभ और दावा निपटान के आधार पर सही बीमा कंपनी का चयन करना है। यहां कुछ शर्तें दी गई हैं जिन्हें आपको पहले समझना होगा:

1. उनका दावा निपटान अनुपात (CSR) क्या है?

दावा निपटान एक वित्तीय वर्ष में एक बीमा कंपनी द्वारा सफलतापूर्वक निपटाए गए दावों की संख्या और प्राप्त दावों की संख्या के बीच का अनुपात है।

उदाहरण के लिए, 98% दावा निपटान अनुपात का अर्थ है कि बीमा कंपनी ने उस विशेष वर्ष में दर्ज 100 मृत्यु दावों में से 98 का निपटान किया है। इसलिए, सीएसआर जितना अधिक होगा, आपके मृत्यु के दावों के निपटारे की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इसके अलावा, साल-दर-साल आपको बीमा कंपनी के लिए सीएसआर की तुलना करने की आवश्यकता है ताकि यह जाँच की जा सके कि वे जीवन बीमा दावों का भुगतान करने में संगत हैं।

2. उनका सॉल्वेंसी रेशियो (ऋण चुकाने की क्षमता का अनुपात) क्या है?

सॉल्वेंसी अनुपात बीमा कंपनी के ऋण चुकाने की क्षमता को संदर्भित करता है कि उसके पास पर्याप्त नकदी प्रवाह है।

इस प्रकार, यदि बीमा कंपनी अपनी अल्पकालिक और दीर्घकालिक देनदारियों को पूरा करने की एक मजबूत क्षमता दर्शाती है तो आप अपने बीमा योजना से परेशानी मुक्त दावा निपटान की उम्मीद कर सकते हैं।

3. योजना में आपको कितना खर्च आएगा?

प्रत्येक जीवन बीमा योजना की कीमत अलग-अलग होती है। इस तथ्य को देखते हुए कि आपको अपनी जीवन योजना को सक्रिय रखने के लिए नियमित अंतराल पर प्रीमियम का भुगतान करना होगा; आपको ऐसी बीमा योजना चुनने की आवश्यकता है जो लागत प्रभावी हो। आप अपना जीवन कवर खो सकते हैं यदि प्रीमियम बहुत अधिक है, और आप प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हैं।

आपको मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस क्यों चुनना चाहिए?

Best Term Plan Company of the year*^*
98.74%**^ Claims Paid
IRDAI Registered Registration No. 104

मैक्स लाइफ सार्वजनिक प्रकटीकरण के अनुसार, रु. 62,798 करोड़ के एयूएम के साथ, आईआरडीए की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 18-19 में 98.74 का दावा निपटान अनुपात, कई पॉलिसी विकल्प, व्यक्तिगत सहायता और गुणवत्तापूर्ण सेवा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस आपको जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ व्यापक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. आपकी वर्तमान जीवन अवस्था और भविष्य के जीवन लक्ष्यों के अनुकूल मैक्स लाइफ आपको कैसे एक बीमा संस्करण चुनने में मदद करता है, यहाँ बताया गया है:

आपके जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बनाई गए प्लान्स (योजनाएं)

चाहे वह टर्म इंश्योरेंस हो, एंन्डाउमेंट हो, जीवन बीमा हो, या यूलिप - विकल्प रखना वांछनीय है. हर कोई संपत्ति, आय, जीवन के लक्ष्य और वित्तीय उत्तरदायित्वों के सन्दर्भ में भिन्न होता है. इसलिए, आपकी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप, आपके जीवन बीमा खरीदने के कारण भी भिन्न होते हैं.

आपकी आवश्यकताओं से मेल खाने वाला बीमा उत्पाद खोजने में आपकी मदद करने के लिए मैक्स लाइफ वर्तमान में व्यक्तिगत बीमा खरीदारों के लिए कई सारी जीवन बीमा योजनाएँ और कॉर्पोरेट्स के लिए समूह योजनाओं की पेशकश करता है. इसके साथ ही राइडर्स के रूप में अतिरिक्त जीवन कवर सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए विकल्प हैं जिसमें व्यक्तिगत खरीददारों के लिए पाँच ऐड-ऑन विकल्प और समूह बीमा उत्पादों के लिए चार राइडर्स उपलब्ध हैं.

दावा निपटान अनुपात (सीएसआर)

मैक्स लाइफ के वित्त वर्ष 18-19 (स्त्रोत: वित्तीय वर्ष 18-19 की आईआरडीए वार्षिक रिपोर्ट) में प्रभावी रूप से व्यक्तिगत मृत्युके दावे पर 98.74% का भुगतान किया. इस तरह के दावा निपटान अनुपात का अर्थ है कि आपका अपने दावों को समय पर प्राप्त करने की संभावना अधिक हैं और वो भी तब जब आपको इसकी अधिक आवश्यकता होती है.

मैक्स लाइफ के विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर विशेष उत्पादों की पेशकश करने की क्षमता कंपनी की मजबूत वित्तीय ताकत और स्थिरता का प्रदर्शन करती है.

मैक्स लाइफ के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे दावों के दौरान व्यक्तिगत सहायता प्रदान करते हैं. एक समर्पित दावा निपटान अधिकारी ग्राहक की सहायता करता है.

प्लान के बारे में अधिक जानकारी के लिए और अपने लिए सही जीवन बीमा की गणना के लिए, आप ऑनलाइन टर्म प्लान कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं या कॉल पर हमारे साथ जुड़ सकते हैं.

जीवन बीमा कौन खरीद सकता हैं?

18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति भारत में जीवन बीमा खरीद सकता है. साथ ही पुरुष एवं महिला दोनों ही पॉलिसी खरीदार समान प्रीमियम दरों का आनंद ले सकते हैं, और महिला खरीदारों के पास प्रीमियम की दर पर अतिरिक्त छूट एवं उच्च कैंसर केयर कवर होता है.

क्या कोई धूम्रपान करने वाला व्यक्ति जीवन बीमा खरीद सकता है?

हालांकि, बीमा कम्पनियां धूम्रपान न करने वाले व्यक्तियों को प्रीमियम की कम दरें प्रदान करते हैं, लेकिन फिर भी धूम्रपान करने वाले भी इसका लाभ उठा सकता है. ऐसा होने पर, धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को पॉलिसी खरीदते समय बीमा कंपनी को अपनी इस आदत के बारे में सूचित करना होगा. यदि आप प्रकटीकरण नहीं करना चुनते हैं , तो आगे चल कर आपका दावा अस्वीकार होना का जोखिम पा सकते हैं.

क्या एक विकलांग व्यक्ति जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकता है?

एक विकलांग व्यक्ति भी जीवन बीमा खरीद सकता है, हालांकि, उन्हें निम्म की आवश्यकता है:

1. साबित करना होगा कि वे अपने परिवार के लिए कमाते हैं (विकलांग व्यक्तियों को अपने रोजगार से प्राप्त भुगतान और आश्रितों की संख्या स्थापित करने के लिए दस्तावेज जमा करना होगा).

2. जोखिमों को निर्धारित करने और अनुमान लगाने के लिए एक चिकित्सा परीक्षण करना होगा (बीमा कंपनियों को प्रीमियम की गणना करने के लिए चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता होती है विकलांग व्यक्ति को जीवन कवरेज के लिए भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है).

यदि कोई व्यक्ति अंधापन, मानसिक विकारों या पूरी गतिहीनता का सामना कर रहा है, तो वे जीवन बीमा नहीं खरीद सकते हैं. किसी भी मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि वे पॉलिसी की खरीद के समय बीमा कंपनी को अपनी विकलांगता के बारे में सूचित करें. यदि आप प्रकटीकरण नहीं करने का चयन करते हैं, तो आप बाद में अपने दावे को अस्वीकार करने के जोखिम उठा सकते हैं.

यदि आपको पूर्व मौजूदा बीमारी है, तो क्या आप जीवन बीमा खरीद सकते हैं?

पूर्व मौजूदा बीमारी वाले व्यक्ति जीवन बीमा खरीद सकते हैं. हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि पूर्व मौजूदा बीमारी के बारे में वे बीमा कंपनी को पॉलिसी खरीदने के समय ही सूचित करें. यदि आप प्रकटीकरण नहीं करने का चयन करते हैं, तो आप बाद में अपने दावे को अस्वीकार करने के जोखिम उठा सकते हैं.

आमतौर पर, पूर्व मौजूदा बीमारी वाले व्यक्तियों को बीमा कवर के लिए अधिक प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ सकता है (इसे प्रीमियम लोडिंग कहा जाता है). इसके अतिरिक्त:

आपको कम से कम 90 दिन तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है, जिसके बाद ही आपकी पूर्व मौजूदा बीमारी को प्लान के तहत कवर किया जाएगा.

आपको एक पूर्ण जाँच करवानी होगी, जिसके आधार पर बीमाकर्ता तय करेगा कि आपको जीवन बीमा पॉलिसी जारी करनी है या नहीं.

यदि आपकी मौजूदा बीमारी की स्थिति पुरानी और गंभीर है जैसे कि आपको उच्च मधुमेह, कैंसर या दिल का दौरा पड़ने का चिकित्सा इतिहास है, तो बीमा कंपनी आपकी पॉलिसी जारी करने के आवेदन को अस्वीकृत कर सकती है.

यदि आपमें पूर्व मौजूदा बीमारी है, तो जीवन बीमा का सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, बीमाकर्ता को अपनी बीमारी की स्थिति का पूरी तरह से खुलासा करने और अपने मामले पर चर्चा करने की सलाह दी जाती है.

ऑनलाइन जीवन बीमा खरीदने के लाभ

How can you pay for a Life Insurance?

मैक्स लाइफ से जीवन बीमा खरीदना त्वरित और परेशानी मुक्त है। हमारी जीवन बीमा योजनाओं की कुछ बानगी इस प्रकार है:

1. सहज खरीद अनुभव के लिए कई चैनल

2. केवल 15 सेकंड में अपने प्रीमियम की गणना करें

3. पॉलिसी को खरीदते या प्रीमियम का भुगतान करते समय कोई भारी-भरकम कागजी कार्रवाई नहीं

4. दावा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए समर्पित दावा निपटान अधिकारी

5. नेट बैंकिंग, डिजिटल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड सहित कई प्रीमियम भुगतान चैनल

भारत में जीवन बीमा प्राप्त करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

बीमा नियामक के अनुसार, जीवन बीमा योजना खरीदते समय निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य होते हैं:

 

विषय

मान्य दस्तावेज

आधिकारिक मान्य दस्तावेज (इनमें से कोई भी)

पासपोर्ट

वोटर आईडी

राज्य सरकार के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित एनआरईजीए द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड

आधार कार्ड

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में नाम, पता और आधार संख्या का विवरण

या केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित कोई अन्य दस्तावेज

आधिकारिक तौर पर मान्य दस्तावेजों के अलावा

पैन कार्ड/फॉर्म 60 (अनिवार्य)

आधिकारिक तौर पर वैध दस्तावेजों में अपडेटेड पता नहीं है

किसी भी सेवा प्रदाता (बिजली, टेलीफोन, पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन, पाइप्ड गैस, पानी) का उपयोगिता बिल (दो महीने से अधिक पुराना) नहीं

संपत्ति या नगरपालिका कर रसीद

वानिवृत्त को जारी किए गए पेंशन या पारिवारिक पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ)

सरकारी विभागीय सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारी, यदि उन पर पता उल्लिखित हो

राज्य या केंद्र सरकार के विभागों, वैधानिक या नियामक निकायों, सार्वजनिक उपक्रमों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, वित्तीय संस्थानों और सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा जारी नियोक्ता से आवास के आवंटन का पत्र

आप जीवन बीमा के लिए भुगतान कैसे कर सकते हैं?

जीवन बीमा की योजनाएँ आपको प्रीमियम का भुगतान एक बार (एकल भुगतान) या नियमित भुगतान (वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक) के रूप में करने की अनुमति देती है। मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान प्रीमियम का भुगतान सीमित भुगतान अवधि (60 तक भुगतान) के लिए करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

नियमित प्रीमियम भुगतान विकल्प आपको निम्नलिखित प्रीमियम भुगतान तरीकों से भुगतान करने की अनुमति देता है:

1. वार्षिक: आपको वर्ष में एक बार वार्षिक प्रीमियम (वार्षिक प्रीमियम और किसी भी अतिरिक्त प्रीमियम का योग) का भुगतान करना होगा।

2. अर्ध-वार्षिक: आपको पूरी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान हर छह महीने में एक बार वार्षिक प्रीमियम का आधा भुगतान करना होगा।

3. त्रैमासिक: आपको पूरी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान हर चार महीने में एक बार वार्षिक प्रीमियम का एक-तिहाई भुगतान करना होगा।

4. मासिक: वार्षिक प्रीमियम के बारह बराबर हिस्से होते हैं, जो हर महीने देय होते हैं।

यहां यह जानना आवश्यक है कि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान प्रीमियम भुगतान करने के तरीके को बदल सकता है।

लाइफ इंश्योरेंस (टर्म इंश्योरेंस) से आप कितना पैसा प्राप्त कर सकते हैं?

बेसिक लाइफ कवर

टर्म प्लान भुगतान के रूप में आपके आश्रितों को एकमुश्त भुगतान प्राप्त होता है।

निश्चित आय

जैसा कि पॉलिसी खरीद के समय चुना जाता है, आपके नामित व्यक्ति को एक निश्चित मासिक आय के रूप में पॉलिसी लाभ एक निश्चित अवधि के लिए प्राप्त होता है।

बढ़ती हुई आय

जैसा कि पॉलिसी को खरीदने के समय चुना गया है, आपके आश्रित एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित मासिक आय के रूप में पॉलिसी लाभ प्राप्त करते हैं।

बेसिक लाइफ कवर + मासिक आय

आपके आश्रित एकमुश्त राशि तथा दस वर्षों तक मासिक आय प्राप्त करते हैं।

बेसिक लाइफ कवर + बढ़ती मासिक आय

आपके आश्रित टर्म प्लान का भुगतान एकमुश्त राशि के अलावा बढ़ती मासिक आय के रूप में प्राप्त करते हैं।

बढ़ता हुआ कवर

इस विकल्प के तहत, पॉलिसी की हर सालगिरह पर बीमा राशि एक निश्चित दर से बढ़ जाती है। आपके निधन के बाद पॉलिसी की पिछली वर्षगांठ पर प्रभावी बीमा राशि एकमुश्त भुगतान के रूप में आपके परिवार को प्राप्त होगी।

घटता कवर

इस संस्करण के तहत बीमित राशि प्रत्येक 5 पॉलिसी वर्ष पूरा होने पर एक निश्चित दर से घट जाती है। पॉलिसी अवधि के भीतर आपका निधन होने पर पॉलिसी की पिछली वर्षगांठ प्रभावी एकमुश्त बीमित राशि आपके नामित को प्राप्त होगी।

ARN NO: PCPH/LIP5

जीवन बीमा खरीदते समय आपको जो प्रश्न पूछना चाहिए

जीवन बीमा खरीदते समय आपको जो प्रश्न पूछना चाहिए

आपके लिए आदर्श जीवन बीमा कवर क्या होगा?

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर आप जो जीवन बीमा प्राप्त कर सकते हैं और जो आपको खरीदना चाहिए वह आपकी वार्षिक आय का 10 से 15 गुना होना चाहिए।

आपको अपनी वर्तमान आय, मौजूदा देनदारियों (उदाहरण के लिए गृह ऋण), और भविष्य की वित्तीय जरूरतों का आकलन करने की सलाह दी जाती है। सभी देनदारियों और भविष्य की आवश्यकताओं का ध्यान में रखते हुए पर्याप्त रूप से उच्च बीमा राशि आप तय कर सकते हैं।

कुल जीवन बीमा कवरेज, जिसका आप लाभ उठा सकते हैं और उसके लिए कितना आवश्यक प्रीमियम देय है, का अनुमान प्राप्त करने के लिए एक जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद अपनी बीमा आवश्यकताओं से मेल खाने वाली योजना का चयन करने के लिए आप आगे बढ़ सकते हैं।

क्या आप अपना पैसा वापस प्राप्त करेंगे यदि आप अपने जीवन बीमा की अवधि समाप्त होने के बाद जीवित रहते हैं?

जीवन बीमा योजनाएँ आमतौर पर पॉलिसी अवधि (उदाहरण के लिए, सेवानिवृत्ति योजना, बचत योजना) की समाप्ति के बाद जीवित रहने पर परिपक्वता लाभ प्रदान करती हैं। दूसरी तरफ,  टर्म इंश्योरेंस योजनाओं के साथ कोई परिपक्वता लाभ नहीं जुड़ा है।

हालाँकि, कई बीमा कंपनियों ने टर्म प्लान के विभिन्न संस्करण पेश करना शुरु कर दिया हैं जिसमें वे प्रीमियम को वापस कर देती हैं। इसलिए आप व्यापक जीवन कवर का लाभ न केवल कम प्रीमियम लागत पर उठा सकते हैं, बल्कि पॉलिसी अवधि के बाद जीवित रहने पर भुगतान किए गए कुल प्रीमियम को गारंटी के साथ वापस प्राप्त कर सकते हैं।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की स्मार्ट टर्म योजना 50 वर्ष तक बीमा कवरेज के लिए आपको नियमित (जहाँ पॉलिसी का कार्यकाल और प्रीमियम भुगतान अवधि समान है) और एक सीमित प्रीमियम भुगतान (एकल भुगतान और 60 के होने तक भुगतान) करने की पेशकश करता है।  इसके साथ ही चुकाए गए प्रीमियम की कुल राशि आप पॉलिसी कवर पूरा होने पर वापस प्राप्त करते हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्लान मुद्रास्फीति को मात देने में कैसे मदद कर सकता है?

जीवन बीमा एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है। अभी के लिए आपका टर्म इंश्योरेंस कवर पर्याप्त लग सकता है, लेकिन एक बार जब आप बढ़ती महंगाई और जीवन यापन की बढ़ती लागत का सामना करते हैं, तो आपके परिवार की जीवनशैली की जरूरतों को भविष्य में पूरा करने के लिए जीवन बीमा की राशि पर्याप्त नहीं भी हो सकती है।

जीवन बीमा का अंतिम मूल्य अधिकांश अन्य निवेशों की तरह मुद्रास्फीति की दर से प्रभावित होता है। इसलिए आपको ऐसा टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनना चाहिए जो मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने में आपकी मदद करने के साथ ही आपको बढ़ती आय का लाभ प्रदान करता है।

जब आप मैक्स लाइफ से स्मार्ट टर्म प्लान खरीदते हैं, तो आप "लाइफ कवर + इन्फ्लेशन प्रोटेक्टर (बढ़ती इनकम)" भुगतान चुन सकते हैं, जिसमें आपके निधन के तुरंत बाद आपके नामित को बीमा राशि का 100% प्राप्त होगा। नामित को एकमुश्त राशि के साथ दस वर्षों के लिए बढ़ता मासिक आय प्राप्त होगा, जो पहले वर्ष के लिए बीमित राशि का 0.4% है। मासिक आय बाद में हर साल पहले वर्ष के मासिक आय का 10% बढ़ जाएगी।

उदाहरण के लिए, यदि आपने लाइफ कवर के रूप में 1 करोड़ रुपये की राशि को चुना है, तो आपके निधन के तुरंत बाद आपके नामित को पूरा एक करोड़ रुपया मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें हर महीने 40, 000 रुपया भी पहले वर्ष में प्राप्त होगा। इसके बाद दूसरे वर्ष से मासिक भुगतान की राशि 10% बढ़ जाएगा और आपके निधन के वर्ष से दस साल बाद तक ऐसा होना जारी रहेगा। इस प्रकार आपके नामित को इसी तरह 44,000 रुपये की मासिक आय प्राप्त होगी।

मैक्स लाइफ की बचत योजना (यूलिप) मुद्रास्फीति को कैसे मात दे सकती है?

जब आप मैक्स लाइफ से बचत योजनाएँ (ये स्वाभाविक रूप से यूलिप प्लान हैं) खरीदते हैं, तो आप परिपक्वता लाभ के रूप में मृत्यु लाभ और अर्जित आय, दोनों को प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। योजना में आप परिपक्वता लाभ के रूप में भुगतान किए गए प्रीमियम पर निवेश लाभ प्राप्त करेंगे और आपके निधन के मामले में आपका परिवार जमा हुए रिटर्न और बीमित राशि का एकमुश्त भुगतान प्राप्त करेगा।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की बचत योजनाओं से अपेक्षित रिटर्न (एक मानक पुरुष के लिए) निम्नलिखित तालिका में यहाँ दी गई है:

परिदृश्य

उदाहरण 1

उदाहरण 2

उदाहरण 3

बीमित व्यक्ति की आयु (वर्ष)

35 वर्ष

35 वर्ष

35 वर्ष

प्रीमियम भुगतान अवधि (वर्ष)

1

5

20

पॉलिसी की अवधि (वर्ष)

10

10

20

वार्षिक प्रीमियम

रुपया 150,000

रुपया 75,000

रुपया 40,000

परिपक्वता मूल्य (@ 4%) *

रुपया 171,107

रुपया 386,734

रुपया 998,765

परिपक्वता मूल्य (@ 8%) *

रुपया 253,651

रुपया 534,657

रुपया 1,573,007

*कृपया ध्यान दें कि रिटर्न की 4% और 8% की उपरोक्त कल्पित दरें सभी लागू शुल्क वसूलने के बाद इन दरों के बारे में केवल परिदृश्य हैं। इनकी गारंटी नहीं दी जाती है और ये आपकी बचत योजना में चुने गए निवेशों के रिटर्न की ऊपरी या निचली सीमा नहीं हैं, क्योंकि व्यक्तिगत फंडों का प्रदर्शन भविष्य के निवेश प्रदर्शन सहित कई कारकों पर निर्भर है।

आप इस जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग अपने मूल्य का अनुमान प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

जीवन बीमा कौन खरीद सकता है?

भारत में कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 और 65 वर्ष के बीच में है, जीवन बीमा खरीद सकता है। जबकि पुरुष और महिला दोनों के लिए पॉलिसी के प्रीमियम की दर एक समान है , महिला खरीदारों को उच्च कैंसर देखभाल कवर और प्रीमियम की दर पर अतिरिक्त समायोजन का लाभ मिलता है।

मैक्स लाइफ द्वारा इंडिया प्रोटेक्शन कोशेंट की रिपोर्ट के अनुसार शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 65% भारतीयों के पास जीवन बीमा है।

धूम्रपान करने वाला क्या कोई जीवन बीमा खरीद सकता है?

धूम्रपान नहीं करने वालों को बीमा कंपनियाँ जबकि प्रीमियम की कम दरों की पेशकश करती हैं, धूम्रपान करने वाले भी जीवन बीमा का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, बीमा कंपनी से पॉलिसी खरीदने के समय ही उन्हें धूम्रपान की आदत के बारे में सूचित करना होगा। आप बाद में अपने दावे को अस्वीकृत होने के जोखिम पर हो सकते हैं यदि आप प्रकटीकरण नहीं करना चुनते हैं।

इसके अलावा, धूम्रपान करने वाले आमतौर पर धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में अधिक प्रीमियम राशि का भुगतान करते हैं। इसके अलावा, धूम्रपान करने वालों की विभिन्न श्रेणियों के अनुसार प्रीमियम राशि भिन्न हो सकती है, जैसा कि नीचे वर्णित है:

· विशिष्ट धूम्रपान करने वाला (अनुपूरक छोटी स्वास्थ्य समस्या के साथ एक धूम्रपान करने वाला)

· पसंदीदा धूम्रपान करने वाला (अन्यथा तंदरूस्त धूम्रपान करने वाला)

· टेबल रेटेड धूम्रपान करने वाला (एक उल्लेखनीय शारीरिक स्थिति वाला धूम्रपान करने वाला)

क्या कोई विकलांग व्यक्ति जीवन बीमा खरीद सकता है?

एक विकलांग जीवन बीमा खरीद सकता है; हालाँकि, उन्हें निम्न करने की आवश्यकता है:

1. साबित करना होगा कि वे अपने परिवार के लिए कमाते हैं (विकलांग व्यक्तियों को अपने रोजगार से प्राप्त भुगतान और आश्रितों की संख्या स्थापित करने के लिए दस्तावेज जमा करना होगा)

2. जोखिमों का अनुमान लगाने और उसको निर्धारित करने एक चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा (विकलांग व्यक्ति के जीवन कवरेज के लिए बीमा कंपनियों को प्रीमियम की गणना करने के लिए चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता होती है)

यदि कोई व्यक्ति दृष्टि बाधित है, मानसिक विकार से ग्रसित है, या पूरी तरह से गतिहीन है, तो वह जीवन बीमा योजना खरीदने में सक्षम नहीं हो सकता है। किसी भी मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी विकलांगता के बारे में पॉलिसी खरीदने के समय ही बीमा कंपनी को सूचित करें। आप बाद में अपने दावे को अस्वीकृत होने के जोखिम पर हो सकते हैं यदि आप प्रकटीकरण नहीं करना चुनते हैं।

यदि आपको पहले से ही कोई बीमारी है, तो क्या आप जीवन बीमा खरीद सकते हैं?

पहले से मौजूद बीमारी वाले व्यक्ति जीवन बीमा खरीद सकते हैं। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि पहले से मौजूद के बारे में वे बीमा कंपनी को पॉलिसी खरीदने के समय ही सूचित करें। आप बाद में अपने दावे को अस्वीकृत होने के जोखिम पर हो सकते हैं यदि आप प्रकटीकरण नहीं करना चुनते हैं।

पहले से मौजूद बीमारी वाले व्यक्तियों को बीमा कवर के लिए आमतौर पर अधिक प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ सकता है (इसे प्रीमियम लोडिंग कहा जाता है)। इसके अतिरिक्त:

· आपको कम से कम 90 दिन तक प्रतीक्षा करना पड़ सकता है, जिसके बाद ही आपकी पहले से मौजूद बीमारी को योजना के तहत कवर किया जाएगा

· आपको एक व्यापक जाँच करवाना होगा, जिसके आधार पर बीमाकर्ता तय करेगा कि आपको जीवन बीमा पॉलिसी जारी करनी है या नहीं करनी है

· बीमा कंपनी आपको पॉलिसी जारी करने से इनकार कर सकती है, यदि आपकी मौजूदा बीमारी की स्थिति पुरानी और गंभीर है जैसे कि आपको उच्च मधुमेह, कैंसर या दिल का दौरा पड़ने का चिकित्सा इतिहास है

यदि आप पहले से ही बीमार हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप बीमाकर्ता को अपनी स्थिति का पूरी तरह से खुलासा करें और अपने मामले पर उनसे चर्चा करें ताकि आपको जीवन बीमा का सर्वोत्तम संभव रूप मिल सके।

सही जीवन बीमा प्रदाता का चयन कैसे करें?

अगला महत्वपूर्ण कदम ग्राहक सहायता, योजना लाभ और दावा निपटान के आधार पर सही बीमा कंपनी का चयन करना है। यहां कुछ शर्तें दी गई हैं जिन्हें आपको पहले समझना होगा:

1. उनका दावा निपटान अनुपात (CSR) क्या है?

दावा निपटान एक वित्तीय वर्ष में एक बीमा कंपनी द्वारा सफलतापूर्वक निपटाए गए दावों की संख्या और प्राप्त दावों की संख्या के बीच का अनुपात है।

उदाहरण के लिए, 98% दावा निपटान अनुपात का अर्थ है कि बीमा कंपनी ने उस विशेष वर्ष में दर्ज 100 मृत्यु दावों में से 98 का निपटान किया है। इसलिए, सीएसआर जितना अधिक होगा, आपके मृत्यु के दावों के निपटारे की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इसके अलावा, साल-दर-साल आपको बीमा कंपनी के लिए सीएसआर की तुलना करने की आवश्यकता है ताकि यह जाँच की जा सके कि वे जीवन बीमा दावों का भुगतान करने में संगत हैं।

2. उनका सॉल्वेंसी रेशियो (ऋण चुकाने की क्षमता का अनुपात) क्या है?

सॉल्वेंसी अनुपात बीमा कंपनी के ऋण चुकाने की क्षमता को संदर्भित करता है कि उसके पास पर्याप्त नकदी प्रवाह है।

इस प्रकार, यदि बीमा कंपनी अपनी अल्पकालिक और दीर्घकालिक देनदारियों को पूरा करने की एक मजबूत क्षमता दर्शाती है तो आप अपने बीमा योजना से परेशानी मुक्त दावा निपटान की उम्मीद कर सकते हैं।

3. योजना में आपको कितना खर्च आएगा?

प्रत्येक जीवन बीमा योजना की कीमत अलग-अलग होती है। इस तथ्य को देखते हुए कि आपको अपनी जीवन योजना को सक्रिय रखने के लिए नियमित अंतराल पर प्रीमियम का भुगतान करना होगा; आपको ऐसी बीमा योजना चुनने की आवश्यकता है जो लागत प्रभावी हो। आप अपना जीवन कवर खो सकते हैं यदि प्रीमियम बहुत अधिक है, और आप प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हैं।

 

लाइफ इंश्योरेंस (टर्म इंश्योरेंस) से आप कितना पैसा प्राप्त कर सकते हैं?

जीवन बीमा भुगतान आमतौर पर एकमुश्त होता है, जैसा कि टर्म प्लान के मामले में होता है, जहाँ केवल मृत्यु लाभ ही एक घटक होता है। अर्थात, पॉलिसीधारक का परिवार, जिसने योजना लाभ के रूप में एकमुश्त राशि प्राप्त किया।

बदलते समय के साथ हालाँकि, पॉलिसी की खरीद के समय  पॉलिसीधारक तीन अलग-अलग भुगतान तरीकों के बीच चयन कर सकते हैं, अर्थात्:

बेसिक लाइफ कवर

टर्म प्लान भुगतान के रूप में आपके आश्रितों को एकमुश्त भुगतान प्राप्त होता है।

निश्चित आय

जैसा कि पॉलिसी खरीद के समय चुना जाता है, आपके नामित व्यक्ति को एक निश्चित मासिक आय के रूप में पॉलिसी लाभ एक निश्चित अवधि के लिए प्राप्त होता है।

बढ़ती हुई आय

जैसा कि पॉलिसी को खरीदने के समय चुना गया है, आपके आश्रित एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित मासिक आय के रूप में पॉलिसी लाभ प्राप्त करते हैं।

बेसिक लाइफ कवर + मासिक आय

आपके आश्रित एकमुश्त राशि तथा दस वर्षों तक मासिक आय प्राप्त करते हैं।

बेसिक लाइफ कवर + बढ़ती मासिक आय

आपके आश्रित टर्म प्लान  का भुगतान एकमुश्त राशि के अलावा बढ़ती मासिक आय के रूप में प्राप्त करते हैं।

बढ़ता हुआ कवर

इस विकल्प के तहत, पॉलिसी की हर सालगिरह पर बीमा राशि एक निश्चित दर से बढ़ जाती है। आपके निधन के बाद पॉलिसी की पिछली वर्षगांठ पर प्रभावी बीमा राशि एकमुश्त भुगतान के रूप में आपके परिवार को प्राप्त होगी।

घटता कवर

इस संस्करण के तहत बीमित राशि प्रत्येक 5 पॉलिसी वर्ष पूरा होने पर एक निश्चित दर से घट जाती है। पॉलिसी अवधि के भीतर आपका निधन होने पर पॉलिसी की पिछली वर्षगांठ प्रभावी एकमुश्त बीमित राशि आपके नामित को प्राप्त होगी।

जीवन बीमा खरीदना कितना आसान है?

मैक्स लाइफ से जीवन बीमा खरीदना त्वरित और परेशानी मुक्त है। हमारी जीवन बीमा योजनाओं की कुछ बानगी इस प्रकार है:

· सहज खरीद अनुभव के लिए कई चैनल

· पॉलिसी को खरीदते या प्रीमियम का भुगतान करते समय कोई भारी-भरकम कागजी कार्रवाई नहीं

· दावा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए समर्पित दावा निपटान अधिकारी

· नेट बैंकिंग, डिजिटल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड सहित कई प्रीमियम भुगतान चैनल

हमारी जीवन बीमा खरीदने की प्रक्रिया का विवरण यहाँ है:

चरण 1: अपनी पॉलिसी अवधि और बीमित राशि को चुनें

ऑनलाइन जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग करना जीवन बीमा खरीदने का पहला कदम है ताकि वांछित योजना की बीमा राशि और उसके कार्यकाल में दिए जाने वाले प्रीमियम की गणना की जा सके।

टिप्पणी: आपकी जीवन बीमा योजना की आदर्श लाभ राशि आपकी वार्षिक आय के 10 से 15 गुना होनी चाहिए।

चरण 2: राइडर्स चुनें

अगला चरण बेस कवर के साथ राइडर्स के रूप में अतिरिक्त लाभों को चुनना होगा। ये अतिरिक्त लाभ विकलांगता या जीवन को खतरे में डालने वाली बीमारियों जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की स्थिति में आपकी वित्तीय सुरक्षा को बढ़ाते हैं। ये वैकल्पिक लाभ अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर उपलब्ध हैं।

आप निम्न राइडर विकल्पों में से चुन सकते हैं:

* गंभीर बीमारी कवर जो 40 बीमारियों को कवर करने की पेशकश करता है

* दुर्घटनावश मृत्यु और विकलांगता लाभ

* प्रीमियम में छूट का लाभ, जो गंभीर स्वास्थ्य स्थिति या विकलांगता के मामले में लागू है

चरण 3: प्रीमियम का भुगतान

योजना और इसके लाभों को चुनने के बाद आप व्यक्तिगत जानकारी भरने और प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी और भुगतान करना होगा:

* आय, शिक्षा और पेशा का विवरण

* नामांकित व्यक्ति का विवरण

* वर्तमान पता (जहाँ बीमाकर्ता चिकित्सा जाँच करेगा)

आपके पास नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प है

चरण 4: प्रस्ताव फॉर्म को भरें

प्रस्ताव प्रपत्र अनिवार्य रूप से आपके आवेदन पत्र का एक विस्तृत संस्करण है, जो आपके जीवन से जुड़ी जानकारी जैसे कि आपकी जीवनशैली की आदतों (जैसे धूम्रपान और शराब पीना) और चिकित्सा इतिहास (आपके माता-पिता सहित) पर केंद्रित है

चरण 5: चिकित्सा जाँच

“बीमा करवाते समय मुझे किन चिकित्सा जाँच को करवाना होगा? क्या जीवन बीमा खरीदते समय चिकित्सा जाँच करवाना अनिवार्य है?” जीवन बीमा विकल्पों की खोज करते समय कई लोग कुछ इस तरह के बुनियादी सवालों का सामना करते हैं।

व्यक्तिगत जीवन-जोखिम के आधार पर कुछ मामलों में एक चिकित्सा जाँच का प्रस्ताव किया जा सकता है। आमतौर पर प्रस्ताव फॉर्म और दस्तावेज सफलतापूर्वक जमा करने के बाद चिकित्सा जाँच एक आवश्यकता है।

आप जीवन बीमा के लिए भुगतान कैसे कर सकते हैं?

जीवन बीमा की योजनाएँ आपको प्रीमियम का भुगतान एक बार (एकल भुगतान) या नियमित भुगतान (वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक) के रूप में करने की अनुमति देती है। मैक्स लाइफ स्मार्ट टर्म प्लान प्रीमियम का भुगतान सीमित भुगतान अवधि (60 तक भुगतान) के लिए करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

एकल-भुगतान बीमा योजना में आपको पॉलिसी खरीदने के समय पूरी प्रीमियम राशि चुकानी होगी। दूसरी तरफ सीमित प्रीमियम भुगतान कार्यकाल आपको पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान लाइफ कवर का लाभ देता है, जबकि आप पॉलिसी अवधि से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं।

नियमित प्रीमियम भुगतान विकल्प आपको निम्नलिखित प्रीमियम भुगतान तरीकों से भुगतान करने की अनुमति देता है:

· वार्षिक: आपको वर्ष में एक बार वार्षिक प्रीमियम (वार्षिक प्रीमियम और किसी भी अतिरिक्त प्रीमियम का योग) का भुगतान करना होगा।

· अर्ध-वार्षिक: आपको पूरी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान हर छह महीने में एक बार वार्षिक प्रीमियम का आधा भुगतान करना होगा।

· त्रैमासिक: आपको पूरी प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान हर चार महीने में एक बार वार्षिक प्रीमियम का एक-तिहाई भुगतान करना होगा।

· मासिक: वार्षिक प्रीमियम के बारह बराबर हिस्से होते हैं, जो हर महीने देय होते हैं।

यहां यह जानना आवश्यक है कि पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान प्रीमियम भुगतान करने के तरीके को बदल सकता है।

इसके साथ ही पॉलिसीधारक द्वारा पूरे प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान नहीं करने के कारण बीमाकर्ताओं को ब्याज के नुकसान को कवर करने में मदद करने के लिए वार्षिक तरीके से भुगतान के अलावा अन्य तरीके से भुगतान करने पर उस तरीके के कारक (मोडल फैक्टर) लागू होते हैं।

मोडल फैक्टर वह आवृत्ति है, जिसे कोई पॉलिसीधारक टर्म प्लान के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए चुनता है, जिसे आमतौर पर प्रतिशत के रूप में दर्शाया जाता है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस योजनाओं के लिए निम्नलिखित मोडल फैक्टर लागू होते हैं:

भुगतान का तरीका

मोडल फैक्टर

वार्षिक

1.000

अर्ध-वार्षिक

0.520

त्रैमासिक

0.265

मासिक

0.090

भारत में जीवन बीमा प्राप्त करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?


बीमा नियामक के अनुसार, जीवन बीमा योजना खरीदते समय निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य होते हैं

मान्यता प्रकार

वैध दस्तावेज

आयु का प्रमाण

 

· पैन कार्ड

· मतदाता पहचान पत्र

· पासपोर्ट

· ड्राइविंग लाइसेंस

· स्कूल / कॉलेज का प्रमाण पत्र

· जन्म प्रमाण प्रत्र

पता

 

· पासपोर्ट

· मतदाता पहचान पत्र

· टेलिफोन का बिल

· राशन कार्ड

· बिजली का बिल

· बैंक खाता का विवरण

· मान्यता प्राप्त लोक प्राधिकारी से पत्र

फोटो पहचान

· ड्राइविंग लाइसेंस

· आधार कार्ड

· मतदाता पहचान पत्र कार्ड

· पासपोर्ट

· पैन कार्ड

· फोटो के साथ पहचान और निवास की पुष्टि करते हुए मान्यता प्राप्त लोक प्राधिकारी या लोक सेवक का पत्र

आय का प्रमाण

· वेतन पर्ची

· फॉर्म 16

· आईटीआर / मूल्यांकन आदेश / नियोक्ता प्रमाण पत्र

अतिरिक्त दस्तावेज़

· पासपोर्ट आकार की हाल की फोटो

· मेडिकल रिपोर्ट

· अन्य दस्तावेज जो बीमा कंपनी को तदर्थ आधार पर आवश्यक हो सकते हैं

 

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस क्यों चुनें?

वित्तीय रूप से स्थिर व्यावसायिक संरचना में से एक, आईआरडीएआई की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 17-18 के लिए उच्च दावा निपटान अनुपात, कई पॉलिसी विकल्प, व्यक्तिगत सहायता और गुणवत्तापूर्ण सेवा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस आपको जीवन की अनिश्चितताओं के विरूद्ध व्यापक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। आपकी वर्तमान जीवन अवस्था और भविष्य के जीवन लक्ष्यों के अनुकूल मैक्स लाइफ आपको कैसे एक बीमा संस्करण चुनने में मदद करता है, यहाँ बताया गया है:

· आपके जीवन के लक्ष्यों से मेल खाती हुई केवल आपके लिए योजना

चाहे वह टर्म इंश्योरेंस हो, एंन्डाउमेंट हो, पूरे जीवन का बीमा हो, या यूलिप - विकल्प रखना वांछनीय है। प्रत्येक संपत्ति, आय, जीवन लक्ष्य और वित्तीय देनदारियों के संदर्भ में अलग है। इसलिए, जीवन बीमा खरीदने के उनके कारण भी भिन्न होते हैं।

आपकी आवश्यकताओं से मेल खाने वाला बीमा उत्पाद खोजने में आपकी मदद करने के लिए मैक्स लाइफ वर्तमान में व्यक्तिगत बीमा खरीदारों के लिए 18 जीवन बीमा योजनाएँ और कॉर्पोरेट्स के लिए 6 समूह योजनाओं की पेशकश करता है। इसके साथ ही राइडर्स के रूप में अतिरिक्त जीवन कवर सुरक्षा का लाभ उठाने के लिए विकल्प हैं जिसमें व्यक्तिगत खरीददारों के लिए पाँच ऐड-ऑन विकल्प और समूह बीमा उत्पादों के लिए चार राइडर्स उपलब्ध हैं।

योजना के बारे में अधिक जानने के लिए और अपने लिए सही जीवन बीमा कवर की गणना करने के लिए, आप ऑनलाइन टर्म प्लान कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं या कॉल पर हमारे साथ जुड़ सकते हैं।

लाइफ कवर बढ़ाने के लिए राइडर ऐड-ऑन

वित्तीय आकस्मिकताओं के विरूद्ध अपने बीमा कवर को अधिकतम करने में आपकी मदद करने के लिए, मैक्स लाइफ व्यापक दुर्घटना लाभ (CAB) राइडर, प्रीमियम में छूट (WoP) राइडर और क्रिटिकल इलनेस राइडर सहित कई राइडर विकल्प प्रदान करता है। ये राइडर्स आधार पॉलिसी राशि के ऊपर नाममात्र अतिरिक्त भुगतान करने पर जीवन कवर को बढ़ाते हैं।

राइडर का नाम

यह क्या करता है?

प्रीमियम लागत (प्रति वर्ष)

लाभ

व्यापक दुर्घटना लाभ राइडर

दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता (आंशिक या स्थायी) के मामले में पॉलिसीधारक के परिवार को अतिरिक्त बीमा राशि प्रदान करता है

प्रति लाख बीमित राशि के लिए 63 रुपया

दुर्घटना के कारण मृत्यु या अंग-विच्छेद के मामले में राइडर बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।

प्रीमियम में छूट

भविष्य के सभी प्रीमियमों को माफ करने की पेशकश करता है, यदि बीमित व्यक्ति गंभीर बीमारी या अंग विच्छेद के कारण भविष्य के प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ है।

18 वर्ष की आयु में प्रवेश के लिए न्यूनतम 2 रु प्रति वर्ष 5 वर्ष के राइडर टर्म के साथ और 1000 रुपये के बेस प्लान प्रीमियम पर।

गंभीर बीमारी, अंग-विच्छेद, या मृत्यु के मामले में भविष्य के सभी प्रीमियमों की छूट।

गंभीर बीमारी

यदि जाँच में बीमित व्यक्ति को एक निर्दिष्ट गंभीर बीमारी होने पता चलता है तो बीमा राशि के अतिरिक्त  एकमुश्त भुगतान या सावधिक भुगतान का अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

 

पॉलिसी में उल्लिखित किसी भी गंभीर बीमारी के जाँच में पाए जाने पर एकमुश्त भुगतान।

 

उच्च दावा निपटान अनुपात हमारे बारे में बताता है!

भारत में निजी बीमा कंपनियों के बीच मैक्स लाइफ इंश्योरेंस सबसे अच्छा दावा आश्वासन प्रदान करता है। वित्त वर्ष 19 में कंपनी का प्रभावशाली दावा भुगतान प्रतिशत 98.74% है (स्रोत: IRDAI वार्षिक रिपोर्ट वित्त वर्ष 2018-19) एक स्वस्थ दावा निपटान अनुपात का मतलब है कि पॉलिसीधारक को समय पर अपना दावा प्राप्त करने की संभावना से अधिक हैं जब उन्हें संभवतः इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

"अधिकतम जीवन जीएँ"

जीवन अपने प्रियजनों के साथ सुंदर यादों के बारे में है। सभी मजा और उत्साह के बीच से अपनी खुशी और मन की शांति को जीवन की अनिश्चितताओं के कारण अपने से दूर नहीं होने दें।

मैक्स लाइफ में, हम समझते हैं कि आप अपने परिवार के लिए कितने मूल्यवान हैं। हमारी जीवन बीमा योजनाएँ विशेष रूप से दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा और मन की शांति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

जीवन बीमा के साथ आप अपने भविष्य की योजना के लिए यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके प्रियजन आत्म-खोज और जीवन को अधिकतम जीने के अपने रास्ते पर जाना जारी रखें!

अपने जीवन बीमा के लिए एक नामित व्यक्ति को कैसे चुनें?

नामित व्यक्ति का चुनाव पूरी तरह से पॉलिसीधारक पर निर्भर करता है. इसलिए, एक नामित को नियुक्त करने से पहले आपको अपने परिवार की जरूरतों और नामित व्यक्ति, जो मुआवजे से लाभान्वित होगा, की जवाबदेही का आकलन करने की आवश्यकता है.

जीवन बीमा योजना खरीदते समय, आप किसी को भी जीवन बीमा पॉलिसी के लिए अपना नामांकित बना सकते हैं.

इसके अलावा, यदि आप सोच रहे हैं, "क्या मैं एक से अधिक नामित व्यक्तियों को चुन सकता हूँ?" इसका उत्तर है, "हाँ". बीमा कंपनियाँ पॉलिसीधारकों को एक से अधिक नामित व्यक्ति चुनने की अनुमति देती हैं, यदि वे ऐसा करना चाहते हैं.

पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद बीमित राशि (बीमा मृत्यु लाभ) प्राप्त करने के लिए आप एक से अधिक व्यक्तियों को नामित कर सकते हैं, जो आपस में बीमित राशि को बराबर अनुपात में बाँटने के पात्र होंगे या कोई प्रतिशत निर्दिष्ट कर सकते हैं जिसमें मृत्यु लाभ को विभाजित किया जाना है.

जीवन बीमा अवधि (कवरेज अवधि) से आपका क्या अभिप्राय है?

कवरेज की अवधि को एक विशिष्ट अवधि के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसके भीतर पॉलिसीधारक को बीमा सुरक्षा प्रदान की जाती है. अधिकांश जीवन बीमा प्रकारों के लिए, आप स्वतंत्र रूप से कवरेज अवधि चुन सकते हैं।

इसलिए आप एक ऐसी कवरेज अवधि चुनें जो आपके अधिकांश कामकाजी जीवन पर जीवन बीमा सुरक्षा प्रदान करे. इससे आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि जीवन के महत्वपूर्ण लक्ष्यों जैसे कि घर खरीदना, अपने बच्चे की शिक्षा और शादी का वित्तपोषण करने के दौरान आपकी बीमा योजना सक्रिय रहती है.

आपको कितनी कवरेज अवधि चुननी चाहिए?

आदर्श रूप से, आपको एक ऐसे कार्यकाल के लिए जीवन बीमा खरीदना होगा जो कम से कम आपके काम के वर्षों के साथ मेल खाता हो. उदाहरण के लिए, यदि आप 25 वर्ष के हैं और 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने की योजना बना रहे हैं, तो कवरेज अवधि 35 वर्ष होनी चाहिए. दूसरी तरफ यदि आपका वित्तीय लक्ष्य (जैसे बच्चे की शादी) आपकी सेवानिवृत्ति के बाद होता है, तो आपको ऐसे सभी घटनाओं को कवर करने में मदद करने के लिए पॉलिसी कार्यकाल लंबी अवधि का चुनना होगा.

मैक्स लाइफ जीवन बीमा योजना

मैक्स लाइफ जीवन बीमा योजना

बेसिक लाइफ कवर

योजना के तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) प्रदान की जाती है।

यह काम कैसे करता है?

  • प्रीमियम जो आपको देना है – 8968रुपये
  • एकमुश्त रकम जो आपके परिवार को मिलेगी - 1 croreरुपये
  • प्रभावी लागत - 90 रुपये प्रति एक लाख कवर

बीमा आग्रह की विषय-वस्तु है। ऊपर दिया गया उदाहरण मात्र समझाने के उद्देश्य से दिखाया गया है। अपने लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जानकारी पाने हेतु नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानिए

 

प्रीमियम जानिए

बेसिक लाइफ कवर + मासिक भुगतान

योजना के तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) के साथ साथ हर महीने तयशुदा आय का भी भुगतान किया जाता है।

यह काम कैसे करता है?

  • प्रीमियम जो आपको देना है - 11,918 रुपये
  • 1करोड़ की एकमुश्त रकम +40,000रुपये की मासिक आए 10वर्षों तक
  • प्रभावी लागत - 81रुपये प्रति एक लाख कवर

बीमा आग्रह की विषय-वस्तु है। ऊपर दिया गया उदाहरण मात्र समझाने के उद्देश्य से दिखाया गया है। अपने लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जानकारी पाने हेतु नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानिए

 

प्रीमियम जानिए

बेसिक टर्म लाइफ कवर + बढ़ती मासिक भुगतान

योजना के तहत आपके परिवार को एक तयशुदा रकम (सुनिश्चित राशि) के साथ साथ हर महीने तयशुदा आय का भी भुगतान किया जाता है, जिससे आपके परिवार की आर्थिक सहायता में वृद्धि हो सके।

यह काम कैसे करता है?

  • प्रीमियम जो आपको देना है - 13,216रुपये
  • 1करोड़ की एकमुश्त रकम +40,000रुपये की मासिक आए जो हर वर्ष 10%बढ़ेगी
  • प्रभावी लागत –78 रुपये प्रति एक लाख कवर

बीमा आग्रह की विषय-वस्तु है। ऊपर दिया गया उदाहरण मात्र समझाने के उद्देश्य से दिखाया गया है। अपने लिए व्यक्तिगत पॉलिसी की जानकारी पाने हेतु नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानिए

 

प्रीमियम जानिए

Let’s Connect

Let’s Connect

Online Sales Helpline
0124 648 8900
 (09:00 AM to 09:00 PM Monday to Saturday)

service.helpdesk@maxlifeinsurance.com
SMS 'LIFE' to 5616188

Let us call you back
Customer Service Helpline
1860 120 5577
(9:00 AM to 6:00 PM Monday to Saturday)
  Chat with us

Please write to us incase of any escalation/feedback/queries.

Write to us
NRI Helpdesk
011-71025900; 011-61329950
(9:00 AM to 6:00 PM Monday to Saturday)

nri.helpdesk@maxlifeinsurance.com