User Activity Modal/Pop Up Component
User Activity Modal/Pop Up Component
User Activity Modal/Pop Up Component
banner

टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट - सभी उम्र के लोगो के लिए टर्म प्लान

टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट सभी उम्र के लोगो के लिए टर्म इंश्योरेंस के महत्व के बारे में विस्तार से जानें।

#hindi 100 Views 83 Shares
banner
avatar-image

Written by

Updated :

Reviewed by

Rated by users

टर्म इंश्योरेंस प्लान, लाइफ इंश्योरेंस का सबसे सामान्य प्रकार है जो आपको (पॉलिसीहोल्डर) कुछ होने की स्थिति में आपके परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने जीवन की शुरुआत में एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद लें - जो आपकी जीवनशैली और अलग-अलग वित्तीय लक्ष्यों के साथ संरेखित हो। लेकिन, टर्म प्लान खरीदने से पहले आपको भारत में टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट के बारे में पता होना चाहिए।

आइए, भारत में टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट क्या है वह देखें और सभी उम्र के लोगो के लिए टर्म इंश्योरेंस के बारे में अधिक समझें।

20 साल की उम्र में

तनख़्वाह पानेवाले और स्व-व्यवसायी अधिकत्तर लोग अपने करियर की शुरुआत 20 साल की उम्र में करते हैं और आमतौर पर उन पर बहुत जिम्मेदारियां नहीं होती हैं। हालांकि, कुछ लोगो को अपनी एज्युकेशन लोन का भुगतान करना होता है, अपने परिवार को आर्थिक रूप से समर्थन देना होता है या अन्य देनदारियां हो सकती हैं।

टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट के तहत, 50 लाख या उससे अधिक का टर्म प्लान आपको कुछ भी होने पर आपके आश्रितों की सुरक्षा करेगा। उदाहरण के लिए, 50 लाख का टर्म इंश्योरेंस आपके परिवार को सभी कर्ज चुकाने में मदद करेगा और खुद को किसी भी वित्तीय संकट से बचाएगा। 

चूंकि आप अपने 20 साल की उम्र में टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट में अच्छी तरह फिट बैठते हैं, इसलिए आप देय न्यूनतम संभव प्रीमियम पर सर्वोत्तम टर्म इंश्योरेंस प्लान कवरेज का भी लाभ उठा सकते हैं।

20 साल के धूम्रपान न करने वाले और प्रति वर्ष 5 लाख तक की कमाई करने वाले पुरुष के लिए, मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान (UIN 104N118V02; नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस प्लान) जिसमें 50 लाख का लाइफ कवर और एक 40 साल के कार्यकाल में केवल रु. 4,565 प्रति वर्ष (कर सहित) उपयुक्त है [1]।

50 लाख के मैक्स लाइफ टर्म प्लान के साथ, आपको गंभीर बीमारियों के लिए अतिरिक्त राइडर्स, आकस्मिक कवर, प्रीमियम बैक विकल्प और गंभीर बीमारी के मामले में फ्यूचर प्रीमियम वेवर का विकल्प भी मिलता है।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि टर्म इंश्योरेंस खरीदने की न्यूनतम आयु एक इंश्योरर से दूसरे में भिन्न हो सकती है।

30 साल की उम्र में

30 साल के होने पर, आप एक परिवार शुरू करते हैं, यह वह समय होता है जब जिम्मेदारियां कई गुना बढ़ जाती हैं। आपके पास कई वित्तीय देनदारियां भी हो सकती हैं, जैसे होम लोन या कार लोन।

50 लाख का टर्म प्लान या 30 साल की उम्र में 1 करोड़ लाइफ कवर खरीदने से आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। आपके दुर्भाग्यपूर्ण निधन के मामले में, 50 लाख या 1 करोड़ की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होने से आपके परिवार को लोन और अन्य वित्तीय देनदारियों के बोझ से निपटने में मदद मिलेगी।

अगर आपको लगता है कि ऐसी पॉलिसी का प्रीमियम आपके बजट से बाहर है, तो 20 लाख कवर वाली टर्म इंश्योरेंस जैसी कम लाइफ कवर वाली पॉलिसी चुनें। सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने के लाभों और टर्म प्लान एज लिमिट के बारे सब कुछ जानते हैं।

भारत में टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट पर विचार करने के साथ-साथ, आप अपनी जीवन शैली और मौजूदा लोन के अनुसार उपयुक्त भुगतान विकल्प का चयन भी कर सकते हैं।

40 साल की उम्र में

जब आप 40 वर्ष या उससे अधिक की उम्र तक पहुँचते हैं, तो हो सकता है कि आपने अपने अधिकांश लोन, जैसे की एज्युकेशन, वेहिकल या होम लोन का भुगतान कर दिया हो। हालांकि, सेवानिवृत्ति योजना या चिकित्सा खर्चों की देखभाल जैसी अन्य जिम्मेदारियां हैं जो अभी भी मौजूद है।

ऐसी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आपको 50 लाख या 1 करोड़ लाइफ इंश्योरेंस की लाइफ इंश्योरेस पॉलिसी के रूप में एक व्यापक वित्तीय सुरक्षा की आवश्यकता है। टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट मानदंड के अनुसार, यह आपके परिवार के भविष्य और लक्ष्यों को  सुरक्षित करने में मदद करेगा।

20 लाख या उससे अधिक के लाइफ इंश्योरेंस के लिए टर्म इंश्योरेंस आपको ऐसी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है। यदि कोई आकस्मिक घटना होती है और आप अपने परिवार की देखभाल करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं, तो इंश्योरेंस कवरेज आपके परिवार को किसी भी वित्तीय अस्थिरता से बचने में मदद करने के लिए आवश्यक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा।

मान लीजिए कि आपकी उम्र 40 साल है और आप धूम्रपान नहीं करते हैं। मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान (UIN: 104N118V02; नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस प्लान) चुनते समय, आप 10,241 रुपये के वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके 20 साल के टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ 50 लाख रुपये के कवर का विकल्प चुन सकते हैं। 30 साल की उम्र में इसे खरीदने की तुलना में प्रीमियम थोड़ा अधिक है क्योंकि आपकी आयु अब टर्म प्लान एज लिमिट की मध्य रेखा से आगे है।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, सामान्य जीवन शैली की बीमारियों की बढ़ती संभावना के कारण देय प्रीमियम भी बढ़ सकता है। इसलिए, आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए सही एज लिमिट जानने के दौरान अपने शुरुआती वर्षों में टर्म इंश्योरेंस खरीदना चाहिए।

क्या आप 50 साल के हो गए है? चिंता मत कीजिए!

टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम 50 वर्ष की उम्र या उसे ज़्यादा होने के बाद काफी बढ़ जाता है। भारत में अभी भी 50 साल की उम्र के लिए सबसे अच्छा टर्म इंश्योरेंस खरीदना उचित है। यदि आपकी उम्र टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए अधिकतम एज लिमिट के अंदर आती है, तो आप टर्म प्लान के लिए पात्र हैं । लाइफ इंश्योरेंस खरीदने के लिए अधिकतम उम्र के अंदर चुना गया लाइफ इंश्योरेंस आपके प्रियजनों को आपके जीवनकाल में किए गए किसी भी न चुकाए गए लोन का भुगतान करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपको गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है जो पॉलिसी अवधि के दौरान आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। 

टर्म इंश्योरेंस के लिए अधिकतम उम्र और भारत में 50 वर्ष के लिए टर्म इंश्योरेंस खरीदने के संबंधित लाभों के बारे में पढ़ना सुनिश्चित करे।

टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ जीवन के लक्ष्यों का ध्यान रखें

मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके प्रियजनों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं और उनकी वर्तमान जीवन शैली को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे आपके प्रियजन के जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए विभिन्न लाभ भी प्रदान करते हैं, किसी भी लोन का भुगतान कर सकते हैं और टर्म इंश्योरेंस के लिए अधिकतम आयु 60 तक सीमित है।

हमारे कुछ प्लान्स निम्नलिखित हैं:

  • प्रीमियम के रिटर्न के साथ मैक्स लाइफ टर्म प्लान (मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान - UIN: 104N118V02) (पॉलिसीहोल्डर के प्रीमियम बैक वेरिएंट के चयन पर यह प्रोडक्ट एक नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल लाइफ इंश्योरेंस सेविंग प्लान होगा)
  • मैक्स लाइफ एक्सेलेरेटेड क्रिटिकल इलनेस (एसीआई) लाभ (मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान UIN: 104N118V02 के साथ लिया जा सकता है) 
  • मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान (एक नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस प्लान, UIN: 104N118V02), सम एश्योर्ड वैल्यू: 50 लाख 
  • टर्म इंश्योरेंस प्लान की अवधि: प्रीमियम के लिए उल्लेख किया गया है, टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए अधिकतम आयु सीमा 60 है (60 वर्ष की आयु के लोगो के लिए 75) 

उम्र (वर्षो में)

एनुअल टर्म पॉलिसी इंश्योरेंस की अवधि (धूम्रपान न करने वाली/महिला)

रु.

एनुअल टर्म पॉलिसी इंश्योरेंस की अवधि (धूम्रपान करने वाली/महिला)

रु.

एनुअल टर्म पॉलिसी इंश्योरेंस की अवधि (धूम्रपान न करने वाले/पुरुष)

रु.

एनुअल टर्म पॉलिसी इंश्योरेंस की अवधि (धूम्रपान करने वाला/पुरुष)

रु.

20

4,266 (40-year Term)

6,825 (40-year Term)

4,565 (40-year Term)

7,304 (40-year Term)

30

5,268 (30-year Term)

8,428 (30-year Term)

6,095 (30-year Term)

9,752 (30-year Term)

40

8,211 (20-year Term)

13,138 (20-year Term)

10,241 (20-year Term)

16,384 (20-year Term)

50

15,109 (10-year Term)

24,174 (10-year Term)

19,275 (10-year Term)

30,839 (10-year Term)

60

37,006 (15-year Term)

59,210 (15-year Term)

49,298 (15-year Term)

78,876 (15-year Term)

नोट: सभी टर्म इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम में कानून के अनुसार लागू GST और टेक्स शामिल हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम 16 ​​अगस्त, 2021 तक हैं और बिना किसी पूर्व सूचना के परिवर्तन के अधीन हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्लान के उदाहरण के कुछ प्रमुख तथ्य निम्नलिखित है:

1. दोनों लिंगों के लिए, टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम उम्र के साथ बढ़ता जाता है। यदि आप कम प्रीमियम और अन्य टर्म प्लान बेनिफिट्स का आनंद लेना चाहते हैं, तो कम उम्र में पॉलिसी खरीदें और लाइफ इंश्योरेंस की अधिकतम उम्र के बारे में सोचे।

2. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो चाहे बीमाकर्ता द्वारा निर्दिष्ट टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट कुछ भी हो, टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम अधिक होगा।

3. बेहतर स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान छोड़ना और टर्म इंश्योरेंस प्लान पर कम प्रीमियम रखना अच्छा है।

प्रीमियम, पूर्व-निर्धारित टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट और अन्य टर्म प्लान बेनिफिट्स को जानने के लिए आप हमारे ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान्स द्वारा दिए जाने वाले लाभ 1. आप कोई भी टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं, जिसमें टर्म इंश्योरेंस की आयु सीमा 60 वर्ष तक की हो 

2. हमारे टर्म प्लान 85 वर्ष की उम्र तक महत्वपूर्ण इंश्योरेंस कवरेज के लिए कुछ न्यूनतम संभव प्रीमियम प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, 28 साल के धूम्रपान न करने वाले पुरुष के लिए, मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लस प्लान (एक नॉन लिंक्ड नॉन पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस प्लान, UIN: 104N118V02) के लिए 1 करोड़ रुपये (60 साल की उम्र तक कवर) के लाइफ कवर के लिए 828 रुपये प्रति माह (टेक्स सहित) के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

3. मैक्स लाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान, पॉलिसी खरीदने के समय चुनी गई भुगतान पद्धति के अनुसार सैम एश्योर्ड प्रदान करके आपके परिवार को उनकी जीवन शैली उसी तरह जीने में मदद करते हैं।

4. टर्म प्लान बेनिफिट्स में IT अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर-बचत भी शामिल है। प्रीमियम भुगतान पर पैसे बचाने के अलावा, आपके परिवार द्वारा प्राप्त बीमा राशि भी धारा 10(10डी) के तहत लागू कर नियमों के अनुसार कर से मुक्त है।

आप राइडर्स चुनकर अपने टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ अतिरिक्त कवरेज का लाभ उठा सकते हैं - प्रीमियम प्लस राइडर की मैक्स लाइफ वेवर (UIN: 104B029V04, नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम हेल्थ इंश्योरेंस राइडर) और मैक्स लाइफ एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसमेंबरमेंट राइडर (UIN: 104बी027वी03, नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम हेल्थ इंश्योरेंस राइडर)

टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट के आधार पर, आप अपने परिवार के लिए प्रीमियम की किफायती दर पर सर्वश्रेष्ठ टर्म प्लान खरीद सकते हैं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में, हम गंभीर बीमारियों, स्थायी और आंशिक विकलांगता जैसी आकस्मिकताओं को कवर करने में सहायता के लिए अतिरिक्त राइडर्स के साथ टर्म इंश्योरेंस प्लान प्रदान करते हैं। साथ ही, हमारे द्वारा ऑफ़र की जाने वाली टर्म इंश्योरेंस प्लान्स की अधिकतम आयु 60 वर्ष है, जबकि टर्म इंश्योरेंस खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।

यदि आप भारत में टर्म इंश्योरेंस एज लिमिट और अन्य टर्म प्लान लाभों के बारे में अनुमान लगा रहे हैं, तो चुनते वख़्त, अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने का सही समय क्या है, तो मैक्स लाइफ के प्रोडक्ट्स के कैटलॉग को देखें जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध है।

ARN No: Sept22/Bg/21A

Calculate Term Insurance Premium

Most Popular Articles

Most Popular Articles