User Activity Modal/Pop Up Component
User Activity Modal/Pop Up Component
User Activity Modal/Pop Up Component
banner

टर्म इंश्योरेंस बेनिफिट्स

एक टर्म इंश्योरेंस खरीदने के विभिन्न बेनिफिट्स के बारे में ज़्यादा जानिए।

#hindi 100 Views 83 Shares
banner
avatar-image

Written by

Updated :

Reviewed by

जीवन अनिश्चित घटनाओं से भरा है जिसके लिए कोई चेतावनी भी नहीं मिलती। एक लाइफ इंश्योरेंस प्लान ऐसी अनिश्चितताओं के खिलाफ आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए एक सहारे के रूप में काम करता है। ऐसा प्लान आपके परिवार के सदस्यों के लिए उनकी आमदनी की जगह लेकर काम करेगा।

हालाँकि, जब हम टर्म प्लान खरीदने के अंतिम चरण पर पहुंचते है, तो हम में से अधिकत्तर लोग अक्सर जीवन कवर की राशि, पॉलिसी की अवधि, कौन सा इंश्योरर और कौन सा प्लान ख़रीदे, इस बारे में असमंजस में होते हैं। एक अच्छा निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए, यहां कुछ टिप्स दी गई हैं।

टिप 1: कवर की राशि का निर्धारण करते समय अपने जीवन के चरण और परिवार के सदस्यों की संख्या के बारे में सोचें आपके परिवार में आश्रितों की संख्या जीवन के विभिन्न चरणों में भिन्न हो सकते हैं। एक अकेले व्यक्ति की वित्तीय जिम्मेदारियां विवाहित व्यक्ति या जिसके बच्चे हो, उसकी तुलना में समान नहीं होती हैं। उसी के अनुसार कवर की राशि का चयन किया जाना चाहिए। भविष्य के बारे में सोचे और वित्तीय जिम्मेदारियों बढ़ने पर योजना बनाएं।

टिप 2: आपके परिवार को अपनी जीवन शैली उसी तरह जीने के लिए कितनी आवश्यकता होगी, उस बारे में सोचे परिवार में आश्रित सदस्यों को ध्यान में रखते हुए, कवर की सीमा काफी हद तक आपके परिवार की वर्तमान जीवन शैली पर निर्भर करती है। अपनी वर्तमान जीवन शैली को उसी तरह जीने के लिए आवश्यक धनराशि का आकलन करें, मंदी के घटक को ध्यान में रखे और तदनुसार लाइफ कवर की योजना बनाएं।

टिप 3: कवर की राशि न केवल आपकी आमदनी पर, लेकिन आपके परिवार की जरूरतों के आधार पर निर्धारित की जानी चाहिए चाहे आप परिवार के एकमात्र कमाने वाले हों या परिवार की सामूहिक आमदनी में योगदान करने वाले सदस्य हों, कवर के लिए एक ऐसी राशि चुनें जो आपके परिवार के दैनिक बिलों को बनाए रखने के लिए आवश्यक आमदनी की राशि के बराबर हो। 

टिप 4: कवर राशि में आपके पास हो ऐसी कोई भी देय राशि जोड़ें कमाई करने वाले व्यक्ति अक्सर मौजूदा देनदारियों जैसे कि शार्ट टर्म लोन, पर्स्नल लोन, होम लोन और कार लोन के बोझ तले दबे होते हैं। ईएमआई चुकाने के बोझ को अपने परिवार पर पड़ने से रोकने के लिए बकाया लोन की चुकौती राशि को लाइफ इंश्योरेंस कवर में शामिल करना जरुरी है।

टिप 5: उच्च क्लेम सेटलमेंट रैशीओ बेहतर है पैसो की भरपाई की सुविधा वादे को पूरा करने के लिए, Life Insurance कंपनी की क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया प्रभावी होनी चाहिए। क्लेम सेटलमेंट रैशीओ एक संख्यात्मक मूल्य है जो दायर किए गए क्लेम में से कितने क्लेम सेटल हुए है, उस संख्या का प्रतिनिधित्व करता है। क्लेम सेटलमेंट रैशीओ जितना अधिक होगा, पूरी सम एश्योर्ड राशि का लाभ उठाने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। मैक्स लाइफ में, कुल व्यक्तिगत डेथ क्लेम में से 98.25% का सेटलमेंट वित्त वर्ष 2018 (स्त्रोत: IRDAI वार्षिक रिपोर्ट, 2017-18) में किया गया था।

टिप 6: कौन से राइडर्स आपके कवरेज को अधिकतम करेंगे वह जानें टर्म प्लान द्वारा दिए गए डेथ बेनिफिट के अलावा, कुछ प्लान राइडर्स के रूप में अतिरिक्त कवर प्रदान करते हैं। अतिरिक्त प्रीमियम की एक छोटी राशि का भुगतान करके विकलांगता के लिए कवर, रोजगार खोने के लिए कवर, प्रीमियम में छूट के लिए कवर जैसे राइडर्स को जोड़ा जा सकता है। ये राइडर्स खरीदे गए मूल टर्म प्लान में काफी मूल्य जोड़ते हैं। इन सभी टिप्स की परस्पर क्रिया को समझने के लिए एक त्वरित उद्धरण बनाकर शुरुआत करें और अपने परिवार के भविष्य के लिए सबसे उपयुक्त कवर चुनें

Term Plan Calculator
Monthly /Monthly
Premium (inc GST)
Select Gender
Smoke / Tobacco
Select Your Age: Yrs
18 25 35 45 60
Select Cover Amount

ARN No: Feb22/Bg/18A

Calculate Term Insurance Premium

Most Popular Articles

Most Popular Articles